Wednesday 12 September 2018

दुमका 12 सितम्बर 201
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 751
समाहरणालय सभागार में प्रशिक्षु आईएएस शशि प्रकाश की अध्यक्षता में आयुष्मान भारत से संबंधित एक बैठक आयोजित की गई। बैठक में सिविल सर्जन दुमका के साथ सभी संबंधित विभाग के अधिकारी तथा निजी अस्पताल के प्रतिनिधि उपस्थित थे। बैठक को सम्बोधित करते हुए प्रशिक्षु आईएएस शशि प्रकाश ने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री द्वारा 23 सितम्बर 2018 को रांची से इसकी शुरूआत की जायेगी। इस योजना के तहत झारखण्ड के लगभग 57 लाख परिवार लाभान्वित होंगे। सभी परिवारों को 5 लाख रु0 तक का मुफ्त बीमा कराया जायेगा। उन्होंने कहा कि यह योजना राज्य एवं केन्द्र प्रायोजित स्वास्थ्य बीमा योजना है। जिसके अन्तर्गत लाभुक परिवार को 5 लाख रू0 तक का कैशलेस स्वास्थ्य बीमा लाभ सूचीबद्ध अस्पताल में अस्पतालीकरण के द्वारा प्राप्त किया जा सकता है। 
उन्होंने कहा कि कई बार लोगों को इस तरह की योजनाओं पर विश्वास नहीं होता हमें लोगों को विश्वास दिलाना होगा। तभी सरकार की योजना सही मायने में सार्थक होगी। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत सभी 10 बेडेड अस्पताल को सूचीबद्ध किया जायेगा। अस्पतालों के लिए भी सरकार द्वारा कुछ नियम एवं शर्तें निर्धारित की गई हैं। आॅनलाईन माध्यम से सभी प्रकार के अस्पताल अपना सूचीबद्ध करा सकते हैं। डिस्ट्रीक्ट सूचीबद्ध कमिटी आॅनलाईन अप्लाई किये गये अस्पतालों का सत्यापित करेगी। उन्हांेने बताया कि लाभुक राशन कार्ड संख्या के द्वारा लाभ ले सकते हैं। इलाज के दौरान दवाई, भोजन तथा जांच बिल्कुल मुफ्त होगा। 5 लाख रू0 में 1 लाख रू0 की राशि इन्श्योरंेस कम्पनी उपलब्ध करायेगी। शेष 4 लाख की राशि राज्य सरकार के माध्यम से उपलब्ध करायी जायेगी। उन्होंने कहा कि सारी प्रक्रिया पेपर लेश के माध्यम से पूरी की जायेगी तथा इलाज के दौरान एक पैसा भी मरीज से नहीं मांगा जायेगा। 
इस अवसर पर उपस्थित लोगों को बताया गया कि ीवेचपजंसण्ंइदीचउण्हवअण्पद  पर जाकर अपने अस्पताल का इनपैनल्डमेंट करा सकते हैं। साथ ही पीपीटी के माध्यम से अन्य महत्वपूर्ण तथ्यों को बताया गया।  



No comments:

Post a Comment