Tuesday 25 September 2018

दुमका 25 सितम्बर 2018
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 807
श्रम नियोजन एवं प्रशिक्षण विभाग द्वारा आईटीआई दुमका में दत्तोपंत ठेंगड़ी रोजगार मेला 2018 का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि के रूप में उप विकास आयुक्त, दुमका वरुण रंजन, नगर परिषद अध्यक्ष श्वेता झा उपस्थित थीं। रोजगार मेला में कुल 2758 विभिन्न पदों पर नियुक्ति के लिए कई प्रतिष्ठित कंपनियां ने रोजगार मेला में भाग लिया। अतिथियों ने दीप प्रज्वलित कर इस कार्यक्रम की विधिवत शुरुआत की ।
इस अवसर पर उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए उप विकास आयुक्त वरुण रंजन ने कहा कि सरकार युवाओं को रोजगार देने के लिए निरंतर कार्य कर रही है। जब तक युवाओं को रोजगार तथा स्वरोजगार से नहीं जोड़ा जाएगा तब तक सही मायने में विकास नहीं हो सकता। उन्होंने कहा कि दुमका जिला छात्रों, युवाओं को रोजगार मिले इसलिए आज यह आयोजन किया गया है। हमारे जिला के कई घरों में खुशियां आने वाली है। आप सभी को जिला प्रशासन की ओर से ढेरों शुभकामनाएं, आप खूब तरक्की करें । श्रम नियोजन एवं प्रशिक्षण विभाग द्वारा समय-समय पर इस प्रकार के कार्यक्रम का आयोजन पूर्व में भी किया जाता रहा है और आगे भी किया जाता रहेगा। उन्होंने कहा कि श्रम नियोजन एवं प्रशिक्षण विभाग यह सुनिश्चित करें कि आने वाले दिनों में लोगों को अधिक से अधिक रोजगार मिले, हर बार अधिक रोजगार देने वाले कंपनियों को बुलाया जाए। नौकरी पाने वाले सभी लोग कंपनी के शर्तों को अच्छी तरह से जान लें। उसके बाद ही अपना योगदान सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि नौकरी के उपरांत अगर किसी प्रकार की परेशानी आती हो तो नियोजन पदाधिकारी से संपर्क करें। आपकी हर परेशानी को यथासंभव दूर किया जाएगा । उन्होंने कहा कि जिन्हें आज रोजगार का अवसर नहीं मिला वह मायूस ना हो। अगर आप में कोई कमी है तो उसे दूर करें । आने वाले दिनों में आपको और भी बेहतर रोजगार का मौका मिलेगा । उन्होंने कहा कि किन कारणों से हमारे युवाओं को रोजगार नहीं मिल पा रहा है इसे चिन्हित करने की जरूरत है और संबंधित क्षेत्र में बेहतर प्रयास करने की जरूरत है ताकि आने वाले दिनों में यहां के युवाओं को हुनर मंद बनाकर बेहतर से बेहतर रोजगार उपलब्ध कराया जा सके ।जिला प्रशासन द्वारा यहां के लोगों को स्थानीय रोजगार से जोड़ने का कार्य किया जा रहा है। डिस्ट्रिक्ट एक्शन प्लान तैयार किया जा रहा है ताकि यहां के लोगों को अधिक से अधिक रोजगार उपलब्ध कराया जा सके यहां की महिलाओं को बाली फुटवेयर तथा बासुकी अगरबत्ती से जोड़कर सशक्त तथा आत्मनिर्भर बनाया जा रहा है । उन्होंने कहा कि आईटी और नर्सिंग के लिए कौशल विकास का कार्य भी किया जा रहा है । युवा खूब मेहनत करें, हुनर बंद बने, एक सकारात्मक सोच के साथ कुछ सीखने तथा कुछ करने का जज्बा रखें, निश्चित रूप से आपको सफलता मिलेगी ।
इस अवसर पर नगर परिषद अध्यक्ष श्वेता झा ने कहा कि सरकार युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने की दिशा में कार्य कर रही है। सरकार चाहती है कि कोई भी व्यक्ति बेरोजगार ना रहे। जिसे ध्यान में रखते हुए आज आईटीआई दुमका में 16 कंपनियां अपना स्टॉल लगाकर यहां के युवाओं को रोजगार देने का कार्य कर रही है । उन्होंने उपस्थित युवाओं से कहा कि अपनी योग्यता के आधार पर रोजगार का चयन करें तथा इस तरह के आयोजन का अधिक से अधिक लाभ लें ताकि आप सशक्त होकर एक सशक्त राज्य का निर्माण करने में अपना योगदान दे सकें।
इस अवसर पर नियोजन पदाधिकारी राजीव रंजन ने कहा कि पूर्व में भी इस तरह के आयोजन कई बार किए जा चुके हैं तथा बड़ी संख्या में स्थानीय युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराया गया है । आने वाले दिनों में इस तरह के और भी आयोजन किये जायेंगे ।
इस अवसर पर अनामिका सिंह,बेबी कुमारी, बीनू मुर्मू, सोनुआ बासुकी, मोहन टुडू ,अश्विनी कुमार सोरेन को अतिथियों के द्वारा नियुक्ति पत्र दिया गया ।







No comments:

Post a Comment