Sunday 23 September 2018

दुमका 23 सितम्बर 2018
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 798
रांची के प्रभात तारा मैदान से माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की शुरुआत की गई। इस अवसर पर आउटडोर स्टेडियम दुमका में प्रमंडलस्तरीय सहिया सम्मेलन का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में बतौर विषिष्ट अतिथि समाज कल्याण मंत्री डॉ0 लुईस मरांडी, कृषि मंत्री रणधीर सिंह तथा श्रम नियोजन मंत्री राज पलिवार उपस्थित थे। कार्यक्रम स्थल पर पारंपरिक रीति रिवाज से उनका स्वागत किया गया। सहिया दीदीयों ने सभी अतिथियों को बुके देकर स्वागत किया। इसके उपरांत अतिथियों ने दीप प्रज्वलित कर सम्मेलन की विधिवत शुरूआत की।
इस अवसर पर कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि समाज कल्याण मंत्री डॉ0 लुईस मरांडी ने संबोधित करते हुए कहा कि आज का दिन ना सिर्फ संथाल परगना बल्कि पूरे झारखंड तथा पूरे देश के लिए स्वर्णिम दिन है। उन्होंने कहा कि झारखंड और यहां के लोग सौभाग्यशाली हैं। क्योंकि यहां से ही गरीबों के चेहरे पर मुस्कान लाने वाली योजना आयुष्मान भारत का शुभारंभ किया जा रहा है। सरकार ने पिछले 4 वर्षों में गरीबों तथा समाज के सभी वर्गों को ध्यान में रखते हुए कई जनकल्याणकारी योजनाएं बनाई हैं, जो समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचने लगा है। देश की जनता सौभाग्यशाली है जो उन्हें माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जैसा सेवक मिला है। उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना से कोई भी गरीब व्यक्ति 5 लाख तक का मुफ्त बीमा प्राप्त कर सकता है तथा अपना उपचार किसी भी आयुष्मान भारत से जुड़े सरकारी तथा निजी अस्पताल में बिना किसी खर्च के करा सकता है। अब गरीबों को इलाज के लिए दर-दर भटकने की जरूरत नहीं है। आने वाले समय में कोई भी व्यक्ति इलाज से वंचित नहीं रहेगा।
इस अवसर पर कृषि मंत्री रणधीर सिंह ने कहा कि आज का दिन पूरे संथाल परगना के लिए ऐतिहासिक दिन है। आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की शुरुआत वीरों की धरती झारखण्ड से माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा की जा रही है। वर्तमान सरकार ने गरीबों के लिए कई कार्य किए हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय निर्माण ऐसे कई योजनाएं सरकार ने गरीबों को ध्यान में रखकर बनाए हैं। सरकार ने गरीबों को विभिन्न नई योजनाओं के माध्यम से सम्मान देने का कार्य किया है। उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत स्वास्थ्य के क्षेत्र में देश के गरीबों के लिए मील का पत्थर साबित होगा। अब इलाज के अभाव में किसी की मृत्यु नहीं होगी। सरकार ने गरीबों की पीड़ा को समझा है। आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत कई सारी बीमारियों का इलाज प्रतिष्ठित अस्पतालों में मुफ्त कराया जा सकता है तथा मरीज सेे एक रुपए की भी राशि नहीं ली जाएगी। हमारी सहिया बहने घर-घर जाकर लोगों को जागरुक करने का कार्य करेंगी। आज से पूर्व भी सहिया  बहनों ने सभी क्षेत्रों में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया है, जिसे भूला नहीं जा सकता। 
इस अवसर पर श्रम नियोजन मंत्री श्री राज पलिवार ने संबोधित करते हुए कहा कि केंद्र सरकार तथा राज्य सरकार पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी के बताए रास्ते पर कार्य कर रही है। केंद्र सरकार तथा राज्य सरकार ने गरीबों की हर पीड़ा को समझा है। उनके चेहरे पर मुस्कान लाने का कार्य किया है। उन्होंने कहा कि आज के दिन को भूलाया नहीं जा सकता। माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड से आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की शुरुआत की है। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत कोई भी योग्य लाभुक 5 लाख तक का मुफ्त बीमा प्राप्त कर आयुष्मान भारत से जुड़े किसी भी सरकारी तथा निजी अस्पताल में अपना मुफ्त इलाज करा सकता है। इस योजना के तहत कई गंभीर बीमारी का इलाज गरीब परिवार के लोग करा सकते हैं। जिसके लिए उन्हें आज से पूर्व दर-दर भटकना पड़ता था। उन्होंने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने देश के लोगों से किया अपने वादा को पूरा किया है। देश के गरीबों के दर्द को माननीय प्रधानमंत्री ने समझा है। उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत हर अस्पताल में आरोग्य मित्र उपस्थित रहेंगे तथा इस योजना के तहत लाभ लेने वाले मरीजों की हर संभव मदद करेंगे। उन्होंने कहा कि सरकार ने इसके लिए टोल फ्री नंबर भी जारी की है 14555 पर कॉल कर किसी भी प्रकार की परेशानी को दूर किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि सहिया दीदी इस योजना को घर-घर तक पहुंचाने का कार्य करेंगे और मुझे पूरा विश्वास है की इनके प्रयास से आयुष्मान भारत सफलता की एक नई कहानी लिखेगा।
इस अवसर पर दुमका के उपायुक्त मुकेश कुमार ने अपने स्वागत संबोधन में कहा कि निश्चित रूप से आज का दिन दुमका झारखंड तथा पूरे देश के लिए ऐतिहासिक दिन है क्योंकि आज से ही आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की शुरुआत माननीय प्रधानमंत्री द्वारा की जा रही है। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा का लाभ दिया जाएगा। यह लाभ सामाजिक आर्थिक गणना के अनुसार दिया जा रहा है। कोई भी गरीब व्यक्ति किसी भी सूचीबद्ध अस्पताल में जाकर इसका लाभ ले सकेंगे। उन्होंने कहा कि सहिया बहने लोगों को जागरुक करने का कार्य करें। सभी जिलों के सूचीबद्ध अस्पताल में 5 लाख तक का इलाज मुफ्त में योग्य लाभुक करा सकते हैं। जिला प्रशासन सरकार की इस योजना को जन जन तक पहुंचाने का कार्य करेगी।
इस अवसर पर आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत पप्पू कुमार मिस्त्री, अंकित कुमार, आनंद कुमार, नितेश कुमार, दुलारी देवी को अतिथियों के द्वारा गोल्डन कार्ड दिया गया।
कालाजार रोगी गणेश टुडू, शेफाली मुर्मू, नरेश चैधरी, विमल हेंब्रम को प्रोत्साहन राशि दी गई। निक्षय पोषण योजना अंतर्गत वासुदेव हांसदा, अंपा हेंब्रम, वकील टुडू, नूरेन हेंब्रम को प्रशस्ति पत्र दिया गया। मुख्यमंत्री लक्ष्मी लाडली योजना के तहत सानवी प्रिया को प्रशस्ति पत्र दिया गया। मातृत्व वंदना योजना के तहत रितु देवी, मेघा सिंह, योति भद्रा को प्रशस्ति पत्र दिया गया। जरमुंडी की प्रतिमा देवी, चंदा देवी, ममता देवी, मधुपुर की निर्मला देवी, सारवां की बबीता देवी, मेहरमा की श्वेता देवी, पोड़ैयाहाट के अनु सोरेन, कुंडहित की तमेन बीवी, जामताड़ा की लुक्खा मुर्मू, पाकुड़ की फिरदौसी बीवी, पाकुड़िया की स्नेह लता हेंब्रम, बरहेट की प्रेम शिला मरांडी, साहिबगंज की प्रीति राय को   उत्कृष्ट सहिया पुरस्कार के लिए प्रशस्ति पत्र दिया गया। इस अवसर पर शिकारीपाड़ा की रुद्ध किस्कू, जरमुंडी की अनीता देवी ने अपने अनुभव को लोगों के बीच साझा किया।
दुमका के उपायुक्त मुकेश कुमार ने सभी अतिथियों को स्मृति चिन्ह तथा साॅल देकर सम्मानित किया। मंच का संचालन जीवानंद यादव ने किया तथा धन्यवाद ज्ञापन उप विकास आयुक्त वरुण रंजन ने किया। 
इसके उपरांत रांची के प्रभात तारा मैदान में आयोजित आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना कार्यक्रम का सीधा प्रसारण आउटडोर स्टेडियम दुमका में किया गया सभी उपस्थित लोगों ने माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी माननीय मुख्यमंत्री, श्री रघुवर दास तथा अन्य अतिथियों के संबोधन को सुना।
इस अवसर पर बोरियो विधायक ताला मरांडी, देवघर के विधायक नारायण दास, पूर्व मंत्री हेमलाल मुर्मू, संथाल परगना के आयुक्त भगवान दास, डीआईजी राजकुमार लकड़ा, पाकुड़ के उपायुक्त दिलीप कुमार झा, पुलिस अधीक्षक दुमका किशोर कौशल, उप विकास आयुक्त वरुण रंजन जिला परिषद सदस्य जॉयस बेसरा, नगर परिषद अध्यक्षा श्वेता झा आदि उपस्थित थे।

















No comments:

Post a Comment