Saturday 29 September 2018

दुमका 29 सितम्बर 2018
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 828
‘स्वच्छता ही सेवा है’ कार्यक्रम के तहत 2 अक्टूबर 2018 को गाँधी जयंती के अवसर पर पूरे दुमका जिले को ओडीएफ घोषित करने का लक्ष्य जिला प्रषासन द्वारा रखा गया है। इसके लिए संबंधित विभाग के साथ-साथ अन्य विभाग के पदाधिकारियों एवं कर्मियों को भी विभिन्न क्षेत्रों में चल रहे स्वच्छता एवं षौचालय निर्माण कार्य की देख-रेख के लिए जिम्मेदारी सौंपी गयी है तथा उसका सतत अनुश्रवण भी किया जा रहा है।
       इसके तहत दुमका सदर प्रखण्ड के बाल विकास परियोजना कार्यालय की महिला पर्यवेक्षिका षुक्ला दास एवं प्रखण्ड समन्वयक सुजाता कर्ण द्वारा पारसिमला पंचायत के चिताडीह गाँव में संबंधित पंचायत के मुखिया सबिता टुडू के सहयोग से घर-घर जाकर संबंधित लाभुकों  से सम्पर्क कर उन्हें षौचालय निर्माण के लिए न सिर्फ प्रेरित कर रही हैं बल्कि उसके नियमित उपयोग से होने वाले फायदे के बारे में भी ग्रामीणों को जानकारी दी गयी।
       जिला समाज कल्याण पदाधिकारी ष्वेता भारती के निदेष पर इस गाँव में मुखिया सबिता टुडू की अध्यक्षता में एक बैठक आयोजित की गयी तथा सभी संबंधित लाभुकों एवं अन्य ग्रामीणों को षौचालय निर्माण कराने के लिए प्रेरित किया गया। साथ ही साथ ग्रामीणों से स्वच्छता कार्यक्रम को सफल बनाने की अपील की गयी। समाज कल्याण पदाधिकारी ष्वेता भारती, सीडीपीओ ऋतु कुमारी एवं प्रखण्ड समन्वयक सुजाता कर्ण के मार्गदर्षन में लगातार संबंधित मुखिया सबिता टुडू, पंचायत समिति सदस्य महताब अंसारी, आँगनबाड़ी सेविका स्नेहलता टुडू, सहायिका षर्मिला हाँसदा एवं जल सहिया सुचिता टुडू के साथ मिलकर षौचालय निर्माण कार्य में तेजी लाने और लाभुकों को उससे जोड़ने का कार्य दिया जा रहा है। इस गाँव में दो टोला है जिसमें कुल 30 षौचालयों के निर्माण की स्वीकृति है उसमें लगभग आधे से अधिक का कार्य प्रारंभ हो गया है षेष में लाभुकों के स्तर से गढ्ढा खुदाई का कार्य चल रहा है। इस दौरान गाँव की महिलाएँ भी प्रेरित होकर श्रमदान से गाँव की सफाई में घर से झाड़ू लेकर साफ-सफाई कर रही हैं।



No comments:

Post a Comment