Tuesday 25 September 2018

दुमका 25 सितम्बर 2018
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 808
15 सितंबर से 2 अक्टूबर तक दुमका जिला में स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक करने का कार्य जिला प्रशासन के द्वारा किया जा रहा है। इसी क्रम में दिनांक 25 सितंबर को स्वच्छाग्रहियों के स्वच्छाग्रही: एक से अनेक दिवस के रूप में पूरे जिले में मनाया गया। 
आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत राज्य की 85 फीसदी आबादी लाभांवित होगी। झारखंड के 57 लाख गरीब परिवारों को 5 लाख रुपये का मुफ्त स्वास्थ्य बीमा कराने का अवसर मिलेगा। 
सूचना जनसंपर्क विभाग की ओर चयनित कलाकार के द्वारा गीत संगीत एवं नुक्कड़ नाटक के माध्यम से जामा प्रखंड, तथा रामगढ़ प्रखंड के सुदूर क्षेत्रों में रह रहे लोगा को स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम के अंतर्गत लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरुक किया गया। उपस्थित बच्चों को हाथ धोने की विधि से अवगत कराया गया साथ ही सभी को अपने घर में शौचालय निर्माण कर उपयोग करने के लिए प्रेरित किया गया।
     जन जागरूकता अभियान के तहत जिला प्रशासन द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम के अन्तर्गत जनमत कला जत्था के कलाकारों ने दो अलग-अलग जागरूकता रथ के माध्यम से जामा प्रखंड के पंचायत सिमरा, ढोढली एवं चिकनियाँ, रामगढ़ प्रखंड के पंचायत पहाड़पुर, कांजो, भालसुमर एवं भातुड़िया में ग्रामीण को जागरूक करने का कार्य किया। साथ ही पर्चा, पोस्टर, हैंड बिल आदि का वितरण भी किया।  


No comments:

Post a Comment