Wednesday 5 September 2018

दुमका 05 सितम्बर 2018
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 721
इंडोर स्टेडियम दुमका में कल्याण विभाग द्वारा संचालित आवासीय विद्यालय के सभी शिक्षक बंधुओं को शिक्षक दिवस के अवसर पर समाज कल्याण मंत्री डाॅ0 लुईस मरांडी के द्वारा सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में समाज कल्याण मंत्री डॉ0 लुईस मरांडी तथा विशिष्ट अतिथि के रुप में कल्याण विभाग संथाल परगना प्रमंडल के उप निदेशक कार्तिक प्रभात उपस्थित थे। साथ ही इस अवसर पर उप विकास आयुक्त वरुण रंजन, प्रशिक्षु आईएएस शशि प्रकाश, जिला कल्याण पदाधिकारी अशोक कुमार, सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा अनील टुडू उपस्थित थे। सभी अतिथियों को शाॅल देकर सम्मानित किया गया। 
इस अवसर पर समाज कल्याण मंत्री डॉ0 लुईस मरांडी ने कल्याण विभाग द्वारा संचालित सभी विद्यालय के शिक्षकगणों को शिक्षक दिवस के अवसर पर ढेर सारी शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आप ही के मेहनत का परिणाम है कि कल्याण विभाग के विद्यालय के सभी बच्चे प्रतिभावान है। उन्होंने कहा कि इन सभी विद्यालयों के बच्चे में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है। हमारी बेटियां किसी से कम नहीं है। उन्होंने कहा कि कल्याण विभाग के विद्यालय का रिजल्ट 83 प्रतिशत है। जो अपने आप में काबिले तारीफ है और इसका पूरा श्रेय यहां के शिक्षकों को जाता है। आप सभी बच्चे खुशनसीब हैं कि कल्याण विभाग के विद्यालय में आप शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। कल्याण विभाग के विद्यालय को सुधारने का कार्य पिछले कई वर्षों में किया गया है। उन्होंने कहा कि अगर आपको किसी प्रकार की समस्या हो तो इसकी सूचना दें। हर समस्या का समाधान किया जाएगा। पहले के कल्याण विभाग के विद्यालय और आज के विद्यालय में काफी अंतर है। विभाग द्वारा प्राइवेट विद्यालय की तरह सुविधा दी जा रही है। घंटी के आधार पर शिक्षकों की नियुक्ति की गई है। उन्होंने कहा कि समय बदल गया है प्रतियोगिता का समय आ चुका है। विभाग गुणवत्तापूर्ण शिक्षा पर ध्यान दे रहा है। हमें भी अब बदलना होगा। विद्यालय का वातावरण भी बदलने का कार्य किया गया है साथ ही विद्यालय के लाइब्रेरी डेवलपमेंट का कार्य किया जा रहा है।
एकलव्य विद्यालय काठीजोरिया, पिछड़ी विद्यालय कुरुवा, कड़हरबील आवासीय विद्यालय को शत-प्रतिशत रिजल्ट को आधार बनाकर विभाग ने मॉडल विद्यालय बनाने का निर्णय लिया है। जहां सभी जरूरी सुविधाएं उपलब्ध होंगी। उन्होंने कहा कि कल्याण विभाग के विद्यालयों को स्किल डेवलपमेंट से जोड़ने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि नर्सिंग कॉलेज दुमका के लिए स्वीकृति सरकार द्वारा मिल चुकी है। बहुत जल्द नर्सिंग कॉलेज का भी कार्य प्रारंभ हो जाएगा जिससे यहां के बच्चों को काफी फायदा होगा। उन्होंने कहा कि शिक्षकों की मेहनत और विभाग के सहयोग से ही विद्यालय आगे बढ़ेगा।
इससे पूर्व समाज कल्याण विभाग के विभिन्न विद्यालयों के बच्चियों के द्वारा एक से बढ़कर एक सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति के लिए समाज कल्याण मंत्री डॉ0 लुईस मरांडी ने सभी विद्यालय के छात्राओं को ट्रॉफी दिया।














No comments:

Post a Comment