Wednesday 26 September 2018

दुमका 26 सितम्बर 2018
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 813
दुमका जिला में स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक करने का कार्य गीत संगीत एवं नुक्कड़ नाटक के माध्यम से जिला प्रशासन के द्वारा किया जा रहा है। कई बार स्थानीय लोगों को हिन्दी भाषा समझने में कठनाई होती है जिसे ध्यान में रखते हुए कलादलों के द्वारा उनके ही भाषा में नुक्कड़ नाटक की प्रस्तुति दी जाती है ताकि वे आसानी से सरकार के संदेष को समझ सके तथा संदेषवाहक बनकर और भी लोगों को जागरुक करने का कार्य करे।
सूचना जनसंपर्क विभाग की ओर चयनित कलाकार के द्वारा गीत संगीत एवं नुक्कड़ नाटक के माध्यम से जामा प्रखंड, तथा रामगढ़ प्रखंड के सुदूर क्षेत्रों में रह रहे लोगा को स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम के अंतर्गत लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरुक किया गया। इस दौरान ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों को हाथ धोने की विधि से अवगत कराया गया साथ ही सभी को अपने घर में शौचालय निर्माण कर उपयोग करने के लिए प्रेरित किया गया।
     जन जागरूकता अभियान के तहत जिला प्रशासन द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम के अन्तर्गत जनमत कला जत्था के कलाकारों ने दो अलग-अलग जागरूकता रथ के माध्यम से जामा प्रखंड के पंचायत सिकटीया, आसनसोल कुरुवा एवं खटनजी तथा रामगढ़ प्रखंड के पंचायत नौखेता, बंदरजोरा, ठाढ़ीहाट एवं सुसनियाँ में ग्रामीण को जागरूक करने का कार्य किया। साथ ही पर्चा, पोस्टर, हैंड बिल आदि का वितरण भी किया।  




No comments:

Post a Comment