Monday 24 September 2018

दुमका 24 सितम्बर 2018
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 804
आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की शुरुआत माननीय प्रधानमंत्री के द्वारा 23 सितम्बर को रांची के प्रभात तारा मैदान से किया गया। इस योजना के तहत राज्य की 85 फीसदी आबादी लाभांवित होगी। झारखंड के 57 लाख गरीब परिवारों को 5 लाख रुपये का मुफ्त स्वास्थ्य बीमा कराने का अवसर मिलेगा। 
सूचना जनसंपर्क विभाग की ओर चयनित कलाकार के द्वारा गीत संगीत एवं नुक्कड़ नाटक के माध्यम से जरमुण्डी प्रखंड, सरैयाहाट प्रखंड तथा रामगढ़ प्रखंड के सुदूर क्षेत्रों में रह रहे लोगा को इस  योजना की जानकारी दी गई। इसके अतिरिक्त ‘‘स्वच्छता ही सेवा‘‘ कार्यक्रम का व्यापक प्रचार प्रसार किया गया। लोगों को शौचालय निर्माण एवं उसके उपयोग के लिए प्रेरित किया गया साथ ही स्वच्छता से संबंधित विषयों पर जानकारी दी गई।
     जन जागरूकता अभियान के तहत जिला प्रशासन द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम के अन्तर्गत जनमत कला जत्था के कलाकारों ने दो अलग अलग जागरूकता रथ के माध्यम से जरमुण्डी प्रखंड के पंचायत कुस्माहा चिकिन्या, बरमसीया, तेतरिया, सरैयाहाट प्रखंड के पंचायत चरकापाथर, मंडलडीह, तथा रामगढ़ प्रखंड के पंचायत सिल्ठा । में ग्रामीण को जागरूक करने का कार्य किया। साथ ही पर्चा, पोस्टर, हैंड बिल आदि का वितरण भी किया।  




No comments:

Post a Comment