Wednesday 26 September 2018

दुमका 26 सितम्बर 2018
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 812
25 सितंबर को स्वच्छाग्रहियों के स्वच्छाग्रही: एक से अनेक दिवस के रूप में पूरे जिले में मनाया गया। इस अवसर पर जिले के विभिन्न प्रखंडों में स्वच्छता रैली, रात्रि चैपाल, सभा, श्रमदान, कैंडल मार्च, स्वच्छता शपथ, विशेष बैठक का आयोजन किया गया। इन आयोजनों के माध्यम से लोगो को स्वच्छ्ता के प्रति जागरूक करने का कार्य किया गया। इसी क्रम में जामा पंचायत के थानडार डुमरिया गांव में रात्रि चैपाल का आयोजन किया गया। इस रात्रि चैपाल में उप विकास आयुक्त वरुण रंजन भी उपस्थित थे।
रात्रि चैपाल में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए उप विकास आयुक्त वरुण रंजन ने कहा कि स्वच्छता हम सभी के जीवन के लिए महत्वपूर्ण है। सरकार ने स्वच्छ भारत, स्वच्छ झारखंड का सपना देखा है और ये सपना जन सहयोग से ही पूरा हो सकता है। उन्होंने कहा कि आप सभी स्वच्छता के मूल्यों को अपने जीवन में अपनानें का कार्य करें। सरकार हर जरुरतमंद को शौचालय देने का कार्य कर रही है। आप सभी अपने-अपने घरों में शौचालय निर्माण कराकर इसका उपयोग भी करे। सरकार महिलाओं को सम्मान देने का कार्य कर रही है। अब हमारी माताओं बहनों को शौच के लिए अंधेरा का इंतजार नही करना पड़ेगा साथ ही महिलाओं को शौच के लिए बाहर भी नही जाना पड़ेगा।
इस रात्रि चैपाल में आदिवासी महिलाओं के बीच स्वच्छता के बारे में विस्तृत रुप से चर्चा की गई। स्कूली बच्चों के बीच स्वच्छता विषय पर क्वीज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस दौरान उप विकास आयुक्त की मौजूदगी में निगरानी समिति का गठन किया गया। स्वच्छता के बारे में बेहतर जानकारी रखने वाली महिलाओं को इस समिति में रखा गया तथा उप विकास आयुक्त वरुण रंजन द्वारा उच्च षिक्षा प्राप्त महिलाओं को पुरस्कार दिया गया एवं उन्हें स्वच्छता ग्रही के रुप में प्रतिनियुक्ति किया गया। उन्होंने प्रतिनियुक्त सभी स्वच्छता ग्रही से कहा कि आप सभी लोगों को स्वच्छता के प्रति  जागरुक करने का कार्य करे। वैसे लोग जिनके घर में शौचालय है लेकिन वे शौचालय का उपयोग नही करते है उन्हें शौचालय उपयोग करने के लिए प्रेरित करे। इस अवसर पर वैसे बच्चें जिन्हें स्वच्छता के नियम जैसे खानें के पहले तथा खाने के बाद हाथ धोने के तरीके की जानकारी थी, पिछले पांच सालों में एक भी दिन विद्यालय में अनुपस्थित नही रहने वाले बच्चें तथा स्वच्छता पर गीत गाने वाले बच्चों को बेस्ट चिल्ड्रेन अवार्ड से सम्मानित किया गया। साथ ही इस दौरान आदिवासी समुदाय के लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरुक करने के लिए कई और भी कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।
इस अवसर पर जिला प्रषासन के अधिकारियों के साथ प्रखंडस्तर के अधिकारी तथा बड़ी संख्या में स्थानीय महिलायें, पुरुष, बच्चें आदि उपस्थित थे।    




No comments:

Post a Comment