Tuesday 18 September 2018

दुमका 18 सितम्बर 2018
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 778
सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत जरमुण्डी प्रखंड के राजासिमरिया पंचायत अंतर्गत कटिम्बा गांव में जनता दरबार सह विकास मेला का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में गोड्डा के सांसद निशिकांत दुबे, दुमका के उपायुक्त मुकेश कुमार तथा जिलास्तरीय तथा प्रखंडस्तरीय अधिकारी उपस्थित थे। अतिथियों ने दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम की विधिवत शुरूआत की। इस अवसर पर विभिन्न विभागों के स्टाॅल भी लगाये गये थे। जहाँ बड़ी संख्या में स्थानीय लोग सरकार की योजनाओं की जानकारी प्राप्त करते दिखे। 
इस अवसर पर उपस्थित ग्रामीणों को सम्बोधित करते हुए गोड्डा के सांसद निशिकांत दुबे ने कहा कि सरकार समाज के अंतिम व्यक्ति तक विकास पहुंचाने के लिए कृत संकल्पित हैं। पहली बार लोगों को सरकार द्वारा किया गया कार्य वास्तविक रूप में दिखाई दे रहा है। सरकार सीधे लाभुकों के खाते में योजना की राशि भेज रही है, ताकि कोई भी बिचैलिया लाभुक से किसी प्रकार की राशि ना ले सके। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में कई चिटफंड कम्पनियों ने लोगों के पैसे उड़ा ले गये। एक-एक पैसा कमाना कितना मुश्किल होता है। इसे शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता। लोग अपने पैसों को बैंकों में रखते थे ताकि समय आने पर उसका उपयोग कर सकें। लेकिन उक्त समय पर वे अपने आप को ठगा महसूस करते थे। इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने प्रधान मंत्री जनधन योजना की शुरूआत की। पहली बार गांव के लोगों ने सरकारी बैंक को देखा, साथ ही साथ उन्हें सरकारी योजनाओं की राशि भी उनके खाते में दी जाने लगी। जनधन योजना के माध्यम से कोई भी व्यक्ति छः माह तक लेनदेन कर 5000 रु0 तक की राशि ओवर ड्राफ्ट कर सकता है। जनधन योजना के माध्यम से केन्द्र सरकार ने लोगों के जीवन को संवारने का कार्य किया है। केन्द्र सरकार तथा राज्य सरकार मिलकर समाज के समग्र विकास के दिशा में कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि सरकार ने महिलाओं को सम्मान देने का कार्य किया है। एक तरफ सरकार ने प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत मुफ्त गैस सिलेन्डर योग्य लाभुक को उपलब्ध कराया है। वहीं दूसरी तरफ राज्य सरकार ने मुफ्त गैस चुल्हा देकर महिलाओं के चेहरे पर खुशी लाने का कार्य किया है। उन्होंने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री झारखण्ड को एक समृद्ध राज्य के रूप में देखना चाहते हैं। यह इस बात का प्रमाण है कि उन्होंने कई महत्वाकांक्षी योजनाओं की शुरूआत वीरों की धरती झारखण्ड से की है। प्रधानमंत्री जनधन योजना की शुरूआत माननीय प्रधानमंत्री ने दुमका से की थी। वहीं आगामी 23 सितम्बर 2018 को रांची से माननीय प्रधानमंत्री के द्वारा आयुष्मान भारत की शुरूआत की जानी है। आयुष्मान भारत योजना के द्वारा सरकार योग्य लाभुकों को 5 लाख रु0 इलाज के लिए देगी। अब गरीबों को चिंता करने की जरूरत नहीं है। सरकार उनके दर्द को न सिर्फ समझती है बल्कि महसूस करती है। सांसद निशिकांत दुबे ने कहा कि अभी केन्द्र सरकार तथा राज्य सरकार को और भी कई विकास के कार्य करने हैं, और कोई भी विकास कार्य आमजनों के सहयोग के बिना नहीं किया जा सकता। सांसद निशिकांत दुबे ने इस अवसर पर राजासिमरिया के पार्क के लिए 6 लाख रु0 की राशि सांसद निधि से देने की घोषणा की तथा तुरंत उक्त स्थान पर जाकर शिलान्यास किया। उन्होंने बासुकिनाथ में बनने वाले पार्क के लिए 25 लाख की राशि सांसद निधि से देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि पर्यटन क्षेत्र का विकास कर ही आय अर्जित की जा सकती है। बेरोजगारी को कम किया जा सकता है। टूरिस्ट सर्किट, टूरिस्ट प्लेस, बनाकर हम पर्यटकों को यहां आमंत्रित कर  सकते हैं। जब पर्यटक यहां आयेंगे तो निश्चित रूप से स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा। उन्होंने देवघर बासुकिनाथ फोर लेन सड़क के आसपास 80 लाख से 1 करोड़ की लागत से मड हाउस के निर्माण जल्द से जल्द करने की बात कही। उन्होंने कहा कि जगह चिन्हित होते ही निर्माण कार्य प्रारंभ किया जायेगा। 
इस अवसर पर दुमका के उपायुक्त मुकेश कुमार ने सभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि कोई भी विकास कार्य साझे प्रयास से ही किया जा सकता है। सरकार द्वारा कई योजनायें चलाई जा रही है। प्रधानमंत्री आवास योजना, उज्जवला योजना, स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय निर्माण जैसे कई योजनायें महिलाओं को सम्मान देने का कार्य कर रही है। गरीब महिलाओं को धूंआ से मुक्ति मिल चुकी है। जिला प्रशासन सभी योजनाओं को सफलतापूर्वक जन जन तक पहुंचाने का कार्य कर रहा है। उन्होंने कहा कि अगर अब भी कोई योग्य लाभुक सरकार की योजनाओं से वंचित रह गये हैं तो मुखिया, प्रखंड विकास पदाधिकारी से मिलकर इसकी सूचना दें। उन्होंने कहा कि महिला सशक्तिकरण की दिशा में सरकार निरंतर कार्य कर रही है। सखी मंडल की महिलाओं को सरकार द्वारा कई प्रकार का लाभ दिया जा रहा है। जबतक राज्य की महिलायें सशक्त नहीं होंगी तबतक राज्य सशक्त नहीं हो सकता। दुमका जिले की महिलायें चप्पल अगरबत्ती तथा मयूराक्षी सिल्क निर्माण कर अपने जीवन स्तर को सुधारने का कार्य कर रही है। जिला प्रशासन द्वारा सगुन शुतम के माध्यम से महिलाओं को स्कूली बच्चों के लिए पोषाक बनाने के कार्य से जोड़ा जा रहा है। आॅटोमेटिक मशीन उपलब्ध कराकर जिला प्रशासन महिलाओं को सशक्त करने कार्य कर रही है। बहुत जल्द यहां की महिलायें इस योजना से जुड़ेंगी। उन्होंने कहा कि स्वच्छता हमारे जीवन के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। स्वच्छता को अपने जीवन में एक मूल्य की तरह अपनायें। साफ सफाई का स्तर अपने घर एवं आसपास में ऊंचा रहे इसका ध्यान रखें। जिला प्रशसन द्वारा 2 अक्टूबर 2018 तक जिले को ओडीएफ घोषित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। सरकार शौचालय निर्माण के लिए 12 हजार की प्रोत्साहन राशि लाभुकों को दे रही है आप सभी अपने घर में शौचालय का निर्माण करायें। शौचालय सुरक्षा के साथ साथ कई बिमारियों से भी हमें बचाता है। शौचालय निर्माण कर उसका उपयोग भी करें। उन्होंने कहा कि स्थानीय मुखिया शौचालय से होने वाले फायदे को लोगों को बतायें। उन्होंने कहा कि सरकार सीधे आपके खाते में योजना की राशि भेज रही है। लेकिन अगर कोई बिचैलिया आपसे पैसा मांगता हो तो इसकी सूचना जिला प्रशासन को दें। जिला प्रशासन उक्त व्यक्ति के विरूद्ध विधिसम्मत कार्रवाई करेगा। 
इस अवसर पर स्थानीय मुखिया उषा किरण, जिला परिषद सदस्य जय प्रकाश मंडल ने भी अपनी बात रखी। 
इस अवसर पर लाभुकों के बीच उज्जवला योजना के तहत गैस, शौचालय निर्माण हेतु प्रोत्साहन राशि, सखी मंडल को बैंक लोन हेतु प्रमाण पत्र, मुख्यमंत्री लक्ष्मी लाडली योजना के तहत प्रमाण पत्र तथा 22 स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को 3 लाख 30 हजार रु0 की राशि सांकेतिक रूप से दी गई। 
इसके उपरांत सांसद निशिकांत दुबे, उपायुक्त मुकेश कुमार ने गांव भ्रमण कर लाभुक द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बनाये गये घर, तथा स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत निर्मित शौचालय का फीता काटकर उद्घाटन किया। इसी क्रम में सभी अतिथियों ने स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम के तहत झाडू़ लगाकर साफ-सफाई की। 
इस अवसर पर प्रशिक्षु आईएएस शशि प्रकाश, जिला प्रशासन के वरीय अधिकारीगण, प्रखंड स्तर के अधिकारीगण, सांसद प्रतिनिधि आदि उपस्थित थे।   














No comments:

Post a Comment