Friday 28 September 2018

दुमका 28 सितम्बर 201
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 827
दुमका के राजकीय पुस्तकालय में उपायुक्त मुकेष कुमार की अध्यक्षता में विभिन्न विद्यालयों के प्रधानाध्यापक एवं षिक्षकों के साथ एक बैठक आयोजित की गयी।
बैठक में षिक्षकों को संबोधित करते हुए उपायुक्त मुकेष कुमार ने कहा कि सभी षिक्षकों की पहली प्राथमिकता बच्चों को पढा़ने की होनी चाहिए। यदि आप सरकार से तनख्वाह लेते हैं तो आप पूरी ईमानदारी से स्कूल में बच्चों को समय दे और उन्हें पढ़ाये। उन्होंने कहा कि बोर्ड परीक्षा को ध्यान में रखकर परीक्षा की तैयारी कराये ताकि वो बेहतर रिजल्ट ला सके। बच्चों के भविष्य अच्छा हो आप इस दिषा में सोचे। प्रत्येक षिक्षक कम से कम पांच बच्चों को चिहिन्त कर उसके जीवनस्तर को बेहतर कर सकते है। आप सभी छात्रों को अपने बच्चे की तरह पढ़ायें। उन्होंने कहा कि माॅडल पेपर तैयार कर बच्चों को पढ़ायें ताकि बच्चें हर विषय में परिपक्व हो सके। बच्चों को सामान्य ज्ञान की जानकारी उपलब्ध कराना अति आवष्यक है। वेसिक पढ़ाई से ही बच्चों को आगे की षिक्षा प्राप्त करने में कठनाई नही होगी। उन्होंने कहा कि प्रैक्टिकल के माध्यम से भी बच्चों को पढ़ायें इससे बच्चों को समझने में आसानी होगी। उन्होंने कहा कि बोर्ड परीक्षा से पहले कम से कम अपने स्कूल से 100 बच्चों की तैयारी में बेहतर ढंग से कराये ताकि वे टाॅप 10 में आ सके।
बैठक के उपरांत उपायुक्त मुकेष कुमार ने राजकीय पुस्तकालय का निरीक्षण कर पुस्तकालय की मरम्मती, रंग-रोगन, कुर्सी एवं लाईट की व्यवस्था करने का निदेष संबंधित अधिकारी को दिया।
बैठक में उप विकास आयुक्त वरुण रंजन, प्रषिक्षु आईएएस शषि प्रकाष, जिला कल्याण पदाधिकारी अषोक कुमार, जिला षिक्षा पदाधिकारी पूनम कुमारी सभी उच्च विद्यालय के प्रधानाध्यापक एवं षिक्षक-षिक्षिका आदि उपस्थित थे।







No comments:

Post a Comment