Thursday 6 September 2018


दुमका 06 सितम्बर 2018
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 724
जिला खेलकूद संघ तथा विभिन्न इंडोर खेल संघ के सहयोग से इंडोर स्टेडियम दुमका में 6 सितंबर से विभिन्न इंडोर खेलों के शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रुप में मौजूद दुमका के उप विकास आयुक्त वरुण रंजन ने कहा कि मनुष्य के संपूर्ण व्यक्तित्व के निर्माण में खेलकूद का महत्वपूर्ण स्थान होता है ।इसके कारण न सिर्फ शारीरिक एवं मानसिक विकास होता है बल्कि लोगों में सीखने की भावना, टीम स्पिरिट, सामूहिकता की भावना तथा एकीकृत होकर सामूहिक लक्ष्य को प्राप्त करने की क्षमता का विकास होता है। आदि काल से ही खेलकूद मानव संस्कृति का अभिन्न अंग रहा है।खेलकूद समाज और देश को जोड़ने का काम करता है। खेलकूद से सीखे हुए तमाम अनुभव जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में सफल होने के काम आता है ।इसके कारण व्यक्ति में नेतृत्व क्षमता का विकास होता है।एक अच्छा नेतृत्वकर्ता सामान्य क्षमतावान समूह को भी बेहतर नेतृत्व प्रदान कर सामूहिक लक्ष्य को प्राप्त कर मानव जीवन को सफल बना सकता है ।उन्होंने तमाम उपस्थित बच्चों को अपनी शुभकामनाएं देते हुए कहा कि खेल भावना का परिचय देते हुए नित नए रिकॉर्ड कायम कर अपने परिवार, समाज, जिला, राज्य और देश का नाम गौरवान्वित करें।
 अवसर पर  विशिष्ट अतिथि के रुप में मौजूद प्रशिक्षु आईएएस शशि प्रकाश, अभियंता रमेश श्रीवास्तव, जिला खेल पदाधिकारी डॉ. सुदेश कुमार, झारखंड कैरम संघ के महासचिव मुकुल कुमार झा, जिला बॉडी बिल्डिंग संघ के सचिव विमल भूषण गुहा, जिला खेलकूद संघ के उपाध्यक्ष राहुल दास आदि ने भी बच्चों को बेहतर से बेहतर प्रदर्शन करने की शुभकामनाएं दी ।
  जिला खेलकूद संघ के सचिव उमाशंकर चैबे ने अपने उद्बोधन के माध्यम से अतिथियों का स्वागत किया जबकि कार्यक्रम का संचालन मदन कुमार ने की। बृहस्पतिवार 6 सितंबर से आरंभ होकर 9 सितंबर तक चलने वाले इस खेल महोत्सव के दौरान शतरंज, कैरम बोर्ड, टेबल टेनिस, बैडमिंटन, ताइक्वांडो, कराटे तथा शरीर सौष्ठव की प्रतियोगिताएं आयोजित की जा रही है।
 इससे पूर्व बच्चों ने पुष्पगुच्छ देकर अतिथियों का हार्दिक स्वागत किया। अतिथियों ने दीप प्रज्वलन कर तथा विभिन्न खेल कोर्ट में जाकर स्वयं खेलकर विधिवत रूप से खेलकूद कार्यक्रम की शुरुआत की।
  अवसर पर जिला कैरम संघ के सचिव निमाय कांत झा, जिला बैडमिंटन संघ के सचिव दीपक कुमार झा,जिला कराटे संघ के जयराम शर्मा, जिला शतरंज संघ के संयुक्त सचिव घनश्याम साह, जिला ताइक्वांडो संघ की शिखा आनंद,अरविंद कुमार, राकेश कुमार, हैदर हुसैन, गोविंद प्रसाद,गौतम कुमार लायक, विश्वनाथ चैधरी, रमेश सिंह,  मनीष, वाशिंम, राशिद, विवेक, गौरव, सुरभि , शुभम शेखर शिक्षक उत्तम कुमार, समाज सेवी मनोज घोष,राजकुमार तथा संदीप कुमार जय बम बम आदि के साथ साथ बड़ी संख्या में खिलाड़ी और शिक्षक शिक्षिकायें मौजूद थे।


No comments:

Post a Comment