Tuesday 12 February 2019

दुमका 12 फरवरी 2019
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 0147

इंडोर स्टेडियम में जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-उपायुक्त दुमका के निदेेष पर आगामी लोकसभा 2019 के निमित्त जिला स्तरीय प्रषिक्षण कार्यक्रम आयोजित की गई। प्रषिक्षण में मास्टर ट्रेनर-सह-अपर समाहत्र्ता जामताड़ा नन्द किषोर लाल के द्वारा ईभीएम, वीवीपीएटी, मतदान एवं परिणाम की घोषणा से संबंधित विस्तृत जानकारी पावर पाॅइंट प्रजेंटेषन के माध्यम से दिया गया।
इस अवसर पर मास्टर ट्रेनर-सह-अपर समाहत्र्ता जामताड़ा नन्द किषोर लाल ने ईभीएम से जूड़े जानकारी देते हुए कहा कि ईवीएम अधिकतम 64 अभ्यर्थियों के लिए काम कर सकती है। एक बैलेटिंग यूनिट में 16 अभ्यर्थियों के लिए प्रावधान है। यदि अभ्यर्थियों की कुल संख्या 16 से अधिक हो जाती है तो पहली बैलेटिंग यूनिट के साथ-साथ एक दूसरी बैलटिंग यूनिट जोड़ी जा सकती है। इसी प्रकार, यदि अभ्येर्थियों की कुल संख्या 32 से अधिक हो तो एक तीसरी बैलेटिंग यूनिट जोड़ी जा सकती है और यदि अभ्यथर्थियों की कुल संख्या 48 से अधिक हो तो एक चैथी यूनिट अधिकतम 64 अभ्ययर्थियों के लिए काम करने हेतु जोड़ी जा सकती है। इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन पांच-मीटर केबल द्वारा जुड़ी दो यूनिटों-एक कंट्रोल यूनिट एवं एक बैलेटिंग यूनिट-से बनी होती है। कंट्रोल यूनिट पीठासीन अधिकारी या मतदान अधिकारी के पास होती है तथा बैलेटिंग यूनिट वोटिंग कम्पार्टमेंट के अंदर रखी होती है। बैलेट पेपर जारी करने के बजाए, कंट्रोल यूनिट का प्रभारी मतदान अधिकारी बैलेट बटन को दबाएगा। यह मतदाता को बैलेटिंग यूनिट पर अपनी पसंद के अभ्यर्थी एवं प्रतीक के सामने नीले बटन को दबाकर अपना मत डालने के लिए सक्षम बनाएगा। उन्होंने सीयू,बीयू, वीवीपीएटी इत्यादि के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने कहा कि वीवीपीएटी के माध्यम से हम अपने दिये गये मतदान को देख सकते है।
इस अवसर पर निदेषक डीआरडीए दिलेष्वर महतो, सहायक निदेषक रेषम सुधीर कुमार सिंह, प्रखंड विकास पदाधिकारी दुमका संजय कुमार दास तथा जिले के पदाधिकारी एवं कर्मी उपस्थित थे।



No comments:

Post a Comment