Saturday 9 February 2019

दुमका 09 फरवरी 2019
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 0131
इन्डोर स्टेडियम दुमका में डॉ अरविंद प्रसाद, अध्यक्ष, झारखंड राज्य विद्युत नियामक आयोग की अध्यक्षता में जन सुनवाई का आयोजन किया गया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि विद्युत व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए कई सारे कार्य किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि विद्युत उपभोक्ता के द्वारा दिए जाने वाले बिल से ही विभाग की आय अर्जित होती है और उसी आय से सारे कार्य किए जाते हैं। आपके विचारों को आपकी समस्याओं को जानने तथा उसे दूर करने के उद्देश्य से ही आया हूं। आपकी परेशानियों आपकी समस्याओं को दूर करना हमारी प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि गुणवत्ता युक्त सेवा उपभोक्ता को प्रदान करने पर कार्य किये जा रहे हैं। बिजली विभाग के अधिकारियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि विद्युत उपभोक्ता विद्युत सेवा के लिए बिल का भुगतान करते हैं उनके साथ हमारा व्यवहार और भी बेहतर हो उनकी हर समस्याओं को जल्द से जल्द दूर करने का प्रयास करने की आवश्यकता है। उन्हें सही दर पर बिजली मिल सके इसपर ध्यान देने की जरूरत है। इस जन सुनवाई के माध्यम से उपभोक्ता की बातों को सुनने का मौका मिलता है साथ ही उन्हें किन किन कठिनाईयों का सामना करना पड़ रहा इै इसकी भी जानकारी विभाग को मिलती है। पूरे विभाग को और भी अधिक संवेदनशील होने की जरूरत है। ताकि उन्हें एक बेहतर सेवा प्रदान कर सकें। उन्होंने उपस्थित लोगों से कहा कि आप सभी की राय बहुत ही महत्वपूर्ण है अगर विद्युत सेवा में और भी किसी प्रकार की सुधार चाहते हैं तो अपनी राय तथा अपने विचार हमें एक सप्ताह के भीतर आयोग के ईमेल आईडी पदवि/रेमतबण्वतह  पर लिख कर भेजे निश्चित रूप से आपके विचारों को तथा आपकी राय को प्राथमिकता दी जायेगी। उन्होंने कहा कि पिछले तीन वर्षों में विद्युत विभाग द्वारा सभी गांव में बिजली पहुंचाने का कार्य किया गया है तथा अभी भी कार्य चल रहे हैं। विद्युत के क्षेत्र में राज्य में एक से बढ़कर एक कार्य किये गये हैं। जिसका परिणाम है कि लोगों को बेहतर बिजली मिल रही है। 
इस अवसर पर आयोग के सदस्य आर एन सिंह ने कहा कि डालटनगंज और हजारीबाग के बाद संताल परगना प्रमंडल के बिजली की समस्याओं को जानने के लिए आप सभी की बीच आया हूँ। उन्होंने कहा कि विभाग ने विद्युत को हर गांव तक पहुंचाने का कार्य किया है। साथ ही लोगों को सुचारू रूप से बिजली मिल सके इस दिशा में भी कार्य किया गया है। बिजली के बिना वर्तमान समय में विकास की कल्पना नहीं की जा सकती है। हर एक व्यक्ति को विद्युत की आवश्यकता होती है। बिजली हर एक व्यक्ति के मौलिक अधिकार की तरह हो चुका है। विभाग ने चोरी कर विद्युत आपूर्ति करने वालों पर रोक लगाने का कार्य किया है। बहुत हद तक हम इसमें सफल भी हुए हैं। आपकी परेशानियों को दूर करने का हर संभव प्रयास किया जायेगा। विद्युत उपभोक्ता को किसी प्रकार की परेशानी ना हो इसे आयोग ध्यान में रखेगी।
इस अवसर पर मुख्य अभियंता जेबीभीएनएल सुनील कुमार ठाकुर ने विस्तृत रूप से पावर प्वाईन्ट प्रजेनटेशन के माध्यम से विभाग द्वारा किये गये कार्यों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि पिछले तीन सालों में विद्युत व्यवस्था सुधारने की दिशा में कई कार्य किये गये हैं। उन्होंने कहा कि बहुत जल्द एक टाॅल फ्री नम्बर जारी किया जायेगा। ताकि लोगों के परेशानी को दूर किया जा सके। उपभोक्ताओं को जितनी सुविधायें मिलनी चाहिये वे सभी सुविधायें मिल रही हैं।   
इस अवसर पर समाज के सम्मानित नागरिकगण अजय कुमार मोहनका, मो0 शरीफ, मनोज कुमार घोष, रामस्वारथ पाशवान, संदीप कुमार, सियाराम घिरिया आदि ने भी आयोग के अध्यक्ष एवं सदस्य के बीच अपनी बात रखी।




No comments:

Post a Comment