Wednesday 13 February 2019

दुमका 13 फरवरी 2019
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 0152

उपायुक्त मुकेष कुमार की अध्यक्षता में आगामी लोकसभा चुनाव 2019 के मद्देनजर महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की गई। बैठक में उपायुक्त मुकेष कुमार ने कहा कि बहुत जल्द कुछ और नये कोषांग का गठन किया जाये। मतदान शांतिपूर्ण, निष्पक्ष एवं पारदर्षी तरीके से सम्पन्न कराया जाना है। जिसमें सभी पदाधिकारियों एवं कर्मियों की महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी। सभी अधिकारियों को इसके लिए आवष्यक प्रषिक्षण दिया जाए। उन्होंने उपस्थित अधिकारियों से कहा कि ईवीएम एवं मतगणना से संबंधित प्रषिक्षण अच्छी तरह से प्राप्त कर ले। उन्होंने रोजगार सेवक को भी चुनाव का प्रषिक्षण देने का निदेष संबंधित अधिकारियों को दिया। उन्होंने कहा कि 25 लोगों की एक टीम बनायी जाय जो मास्टर ट्रेनर के रुप में जिला प्रषासन के अधिकारियों को प्रषिक्षण देने का कार्य करे। उन्होंने संबंधित विभाग के अधिकारी को निदेष दिया कि भारतीय निर्वाचन आयोग के बेवसाइट पर उपलब्ध वीडियो को प्रषिक्षण के दौरान अवष्य दिखाया जाय। 
उन्होंने कहा कि चुनाव के दिन जगह-जगह पर हेल्थ कैम्प लगाया जायेगा। दिव्यांग लोागे के लिए भी मतदान केन्द्रो पर जरुरी सुविधाऐं उपलब्ध रहेगी। उन्होंने कहा कि चुनाव के दौरान आदर्ष मतदान केन्द्र बनाये जायेंगे। जिला प्रषासन द्वारा पिंक बूथ के निर्माण का भी उन्होंने निदेष दिया जिसमें सभी कर्मी महिलाएँ ही रहेंगी। जिला प्रषासन का यह पहल महिला सशक्तिकरण की दिषा में एक अनुठा पहल होगा। आदर्ष मतदान केन्द्रों पर वेबकास्ंिटग की व्यवस्था होगी। अवष्यकता अनुसार मतदान केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरा तथा वीडियोग्राफी की भी व्यवस्था रहेगी। उन्होंने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को निदेष दिया कि अपने-अपने प्रखंड के मतदान केन्द्रों का निरीक्षण कर सारी मूलभुत सुविधाओं की जांच कर लें। 19 फरवरी को जिलास्तर सभी पदाधिकारी, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं सभी अंचल अधिकारी, अभियंताओं की ट्रेनिंग करायी जायेगी। यह प्रषिक्षण पूरे चुनाव प्रक्रिया पर होगा। उन्होंने कहा कि ‘‘चलो मतदान केन्द्र की ओर‘‘ के दौरान वैसे पदाधिकारी जिन्होंने मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया है। वे सभी अपने प्रतिवेदन को जल्द से जल्द समर्पित करे। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निदेष दिया कि विगत लोकसभा, विधानसभा तथा नगर परिषद के चुनाव में काम कर रहे लोगों की सूची अलग तैयार कर लें ताकि उनके अनुभव का लाभ अन्य कर्मी ले सके। प्रषिक्षण के दौरान अधिक से अधिक प्रैक्टिकल कराया जाय। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निदेष दिया कि अपने-अपने कोषांग के लिए अवष्यकता अुनसार कर्मियों की सूची बना लें। इस दौरान उन्होंने और भी कई मत्वपूर्ण निदेष दिये।
इस दौरान उप विकास आयुक्त वरुण रंजन, प्रषिक्षु आईएएस शषि प्रकाष, अपर समाहर्ता इंदु गुप्ता, अनुमंडल पदाधिकारी राकेष कुमार, डीआरडीए निदेषक दिलेष्वर महतो, निदेषक एनईपी विनय कुमार सिंकू, उप निदेषक जनसम्पर्क शालिनी वर्मा, जिला परिवहन पदाधिकारी विद्या भूषण कुमार, अग्र परियोजना पदाधिकारी सुधीर कुमार सिंह सहित जिला प्रषासन के वरीय अधिकारी उपस्थित थे। 


No comments:

Post a Comment