Thursday 7 February 2019

दुमका 07 फरवरी 2019
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 0120

इंडोर स्टेडियम दुमका में झारखंड षिक्षा परियोजना के द्वारा समग्र षिक्षा अभियान दुमका के तहत जिला स्तरीय बाल समागम-सह-कस्तूरबा संगम 2019 का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत कार्यक्रम के मुख्य अथिति उप विकास आयुक्त वरुण रंजन ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया।
इस अवसर पर उप विकास आयुक्त वरुण रंजन ने कहा कि प्रखंड स्तर से शुरु होकर जिला स्तर पर इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। पूरे जिले में कुल 2000 से भी अधीक स्कूलों का संचालन सरकार के द्वारा किया जा रहा है। समय-समय पर विभिन्न विद्यालयों में बच्चों के लिए विभिन्न प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया जाता है। उन्होंने कहा कि बाल समागम-सह-कस्तूरबा संगम एक ऐसा मंच है जो हमारे बच्चों के अंदर की प्रतिभाओं को निखारने का कार्य करता है। बाल विवाद प्रतियोगिता, चित्रकला प्रतियोगिता के माध्यम से विद्यालय के बच्चे अपनी प्रतिभा को लोगों के समक्ष प्रस्तुत करते हैं। उन्होंने कहा कि विद्यालय स्तर पर तथा प्रखंड स्तर से चयनित होकर आप सभी को जिला स्तरीय इस कार्यक्रम में भाग लेने का मौका मिला है। उन्होंने कहा कि अपनी पढ़ाई तनावमुक्त होकर करें। आप सभी प्रतिमान है और आपमें प्रतिभा की कोई कमी नहीं है। 
उन्होंने कहा कि जिला प्रषासन षिक्षा व्यवस्था को और भी बेहतर बनाने के लिए निरंतर कार्य कर रही है। सरकार द्वारा वर्तमान में बड़ी संख्या में षिक्षकों की नियुक्ति भी की गई है। षिक्षा के माध्यम से ही समाज को बेहतर बनाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि आप सभी पूरे मन से पढ़ाई करें अपने जीवन के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए कठिन परिश्रम भी करें विद्यालय में अगर किसी विषय में परेषानी आति हो तो बार बार अपने षिक्षकों की मदद लें। उपायुक्त मुकेष कुमार के मार्ग दर्षन में जिला प्रषासन द्वारा आगामी बोर्ड परीक्षा में भाग लेने वाले विद्यार्थियों के लिए कोनक्वेष्ट 2019 कार्यक्रम चलाया जा रहा है। इस कार्यक्रम के माध्यम से विद्यार्थियों के शारिरिक एवं बौद्यिक विकास के लिए कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कोनक्वेष्ट 2019 में बड़ी संख्या में विद्यार्थी पहुंच रहे हैं माननीय मुख्यमंत्री ने भी गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान जिला प्रषासन के इस पहल की प्रषंसा की थी। उन्होंने उपस्थित षिक्षकों से कहा कि अगले 1 माह तक बोर्ड परीक्षा में भाग लेने वाले परीक्षर्थियों की तैयारी में सहयोग करे ताकि उन सभी का रिजल्ट बेहतर हो सके तथा दुमका जिला के छात्र छात्रायें इस जिले के साथ साथ अपने राज्य का भी नाम रौषन करें। 
इस अवसर पर प्रषिक्षु आईएएस शषि प्रकाष ने कहा कि बाल समागम-सह-कस्तूरबा संगम के माध्यम से बच्चों के अंदर एक नयी उर्जा का निर्माण होगा। उन्होंने कहा कि आप सभी को जीवन में कई नये कार्य करने हैं इस प्रकार के कार्यक्रम का मुख्य उद्देष्य आपके के भीतर छुपी प्रतिभा को निखारना है। उन्होंने कहा कि जिला प्रषासन षिक्षा के क्षेत्र में जिले में कई कार्य कर रही है। आप सभी पूरे ईमानदारी से पढ़ाई करें सफलता निष्चित रूप से आप सभी को मिलेगी। 
इस अवसर पर जिला षिक्षा पदाधिकारी पुनम कुमारी ने कहा कि दुमका जिले में संचालित राजकीय प्रारंभिक विद्यालय एवं कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं में छिपी प्रतिभाओं की पहचान एवं उसमें सकारात्मक प्रतिभा के माध्यम से गुणात्मक सुधार के साथ साथ सर्वांगीण विकास हेतु बाल समागम-सह-कस्तूरबा संगम 2019 का आयोजन किया गया है। उन्होंने कहा कि इस तरह के कार्यक्रम के आयोजन का उद्देष्य सरकारी विद्यालयों में पढ़ रहे छात्र छात्राओं को अपनी प्रतिभा को दिखाने के लिए मंच उपलब्ध कराना है। 
इस अवसर पर विभिन्न विद्यालयों के षिक्षकगण एवं बड़ी संख्या में छात्र-छात्रायें उपस्थित थे।




No comments:

Post a Comment