Thursday 14 February 2019

दुमका 14 फरवरी 2019
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 0156
समाहरणालय सभागार में उपायुक्त मुकेष कुमार की अध्यक्षता में महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की गई। बैठक में जिला प्रषासन के वरीय अधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचल अधिकारी, अभियंता उपस्थित थे। 
अधिकारियों को संबंधित करते हुए उपायुक्त मुकेष कुमार ने कहा कि बिना किसी कारण के सरकारी कार्यो को होल्ड पर ना रखा जाय। वैसे कार्य जो पूरे हो चूके हैै उसका भुगतान शीघ्र करे। सरकारी योजनाओं को जल्द से जल्द पूरा कर लें। उन्होंने सभी अधिकारियों को विभाग द्वारा प्राप्त आवंटन की समीक्षा करने का निदेष दिया। उन्होंने संबंधित अधिकारी को निदेष दिया कि आदिवासी विकास समिति का पेआईडी जल्द से जल्द बना लें। वैसे आदिवासी विकास समिति जिनका बैंक खाता अब तक नही खोला गया है। उनका बैंक खाता जल्द से जल्द खोला जाय ताकि योजनाआंे की राषि सीधे उनके बैंक खाते में भेजी जा सके। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि लोगों की समस्याओं को सुने तथा जल्द से जल्द उसे दूर करने का प्रयास करें ताकि सरकार तथा जिला प्रषासन के प्रति उनका विष्वास बना रहे। 
उन्होंने संबंधित अधिकारियों से कहा कि प्रधानमंत्री आवास के निर्माण कार्य को जल्द से जल्द पूरा किया जाय। जिला प्रषासन पीएम आवास की सोशल आॅडिट करायेगी। अगर इस दौरान लाभुक से किसी प्रकार की राषि बिचैलिया द्वारा ली गई होगी तो संबंधित के विरूद्ध विधि सम्मत कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास में गुणवत्ता से किसी प्रकार का समझौता ना किया जाय। जल है जहान है 2.0 के तहत निर्मित होने वाले सिंचाई कूप के निर्माण कार्य को भी जल्द से जल्द पूरा किया जाय। अम्बेदकर आवास के निर्माण कार्य में तेजी लाया जाय। अम्बेदकर आवास के दूसरी किस्त लाभुक को जल्द से जल्द दी जाय। सरकार की योजनायें धरातल पर दिखाई दे इसे सुनिष्चित करें। उपायुक्त ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को निदेष दिया कि 14वें वित्त आयोग की राषि से सभी पंचायत में एक या दो व्हील चेयर क्रय किया जाय। 
बैठक में उपायुक्त मुकेष कुमार ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को निदेष दिया कि सभी मतदान केन्द्रों में मूलभूत सुविधायें उपलब्ध हो इसे सुनिष्चित करें। अगर कोई भी जरूरी वस्तु मतदान केन्द्र पर ना हो तो इसे उपलब्ध करा लें। 
उन्होंने कहा कि वैसे मतदान केन्द्र जो पहाड़ पर अवस्थित हैं उनका निरीक्षण कर लें। और जरूरी सुविधायें उपलब्ध हो इसे सुनिष्चित करें। उपायुक्त ने कहा कि चलो मतदान केन्द्र की ओर के दौरान आप सभी द्वारा समर्पित प्रतिवेदन के आलोक में कई मतदान केन्द्रों पर मूलभूत सुविधायें उपलब्ध नहीं हैं। मतदान केन्द्रों पर शौचालय साफ सुथरा रहे, दिव्यांग लोगों के लिए रैम्प की व्यवस्था को सुनिष्चित करें। चुनाव से पूर्व बिजली सभी मतदान केन्द्रों पर उपलब्ध रहे। प्राथमिकता के आधार पर वैसे विद्यालय या मतदान केन्द्र जहां बिजली नहीं है वहां उपलब्ध कराना सुनिष्चित करें। रिर्पोट में जो कमी सामने आयी है उसे दुरूस्त किया जाय। सभी 1157 मतदान केन्द्रों पर पेयजल की व्यवस्था उपलब्ध रहे। खराब पड़े चापानलों को दुरूस्त करा लें। 
इस दौरान उन्होंने बीएसएनएल, एयरटेल, जीयो के संबंधित अधिकारियों को निदेष दिया कि सभी मतदान केन्द्रों पर मोबाईल कनेक्टिविटी उपलब्ध रहे इसे सुनिष्चित करें। 
उपायुक्त ने संबंधित अधिकारी को निदेष दिया कि मतदान केन्द्र तक पहुंचने वाले पहुंच पथ को दुरूस्त किया जाय। जिले में कुल 111 आदर्ष मतदान केन्द्र बनाये जायेंगे। सभी आदर्ष मतदान केन्द्र को बेहतर ढंग से सजाया जाय। आदर्ष मतदान केन्द्र के साथ साथ सभी मतदान केन्द्रों पर मोबाईल चार्जिंग पोईन्ट की व्यवस्था रहें इसे सुनिष्चित करें। उन्होंने प्रखंड विकास पदाधिकारी को निदेश दिया कि अपने अपने प्रखंड कार्यालय में चुनाव से संबंधित एक सेल बनाया जाय ताकि सूचनाओं के सम्प्रेषण में किसी प्रकार की परेषानी ना हो। साथ ही इस दौरान उपायुक्त ने और भी कई महत्वपूर्ण निदेष दिये। 
बैठक में उप विकास आयुक्त वरूण रंजन प्रषिक्षु आईएएस शषि प्रकाष, अपर समाहर्ता इन्दु गुप्ता, अनुमंडल पदाधिकारी राकेश कुमार, निदेषक डीआरडीए दिलेष्वर महतो, निदेषक एनईपी विनय कुमार सिंकू, जिला परिवहन पदाधिकारी विद्याभूषण कुमार सहित संबंधित विभाग के अधिकारी एवं कर्मी उपस्थित थे।   



No comments:

Post a Comment