Thursday 14 February 2019

दुमका 14 फरवरी 2019
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 0159

15 फरवरी से आयोजित होने वाले राजकीय जनजातीय हिजला मेला महोत्सव 2019 के सफल आयोजन हेतु दुमका के उपायुक्त मुकेष कुमार ने पूरे मेला क्षेत्र का भ्रमण कर मेला के दौरान की जा रही व्यवस्थाओं का अवलोकन किया।
उपायुक्त ने कहा कि राजकीय जनजातीय हिजला मेला महोत्सव का आयोजन पिछले वर्ष की तुलना में भव्य किया जायेगा। उन्होंने कहा कि संताल परगना की संस्कृति को दिखाने का प्रयास किया जायेगा। पूरे मेला क्षेत्र को रंग बिरंगे लाईट से सजाया जायेगा। पानी से खेती करने की प्रदर्षनी को लगाया जायेगा। हिजला ग्राम से सटे आसपास के पहाड़ों को भी आकर्षक बनाया जायेगा। उन्होंने संबंधित अधिकारी को निदेष दिया कि मेला क्षेत्र में सेफ्टि का ध्यान रखा जाय। यातायात की बेहतर व्यवस्था हो इसे सुनिष्चित करें। वाहन जाम ना हो इसका ध्यान रखा जाय। जगह जगह पर वाहन पड़ाव बनाये जायें। रूट चार्ट के अनुसार ही वाहनों की इन्ट्री हो। पर्याप्त संख्या में वोलेन्टीयर मेला क्षेत्र में उपलब्ध हो। उन्होंने कहा कि प्रत्येक हिजला मेला में बड़ी संख्या में लोग यहां की संस्कृति, यहां के वाद्ययंत्र, मेला के दौरान होने वाले खेलकूद तथा विभिन्न विभागों द्वारा लगाये गये प्रदर्षनी को देखने पहुंचते हैं। इसे ध्यान में रखते हुए इस वर्ष मेला क्षेत्र में आगामी लोक सभा चुनाव हेतु मतदाता जागरूकता का भी कार्य किया जायेगा। मेला क्षेत्र में फोटो प्वाईंट बनाया जायेगा। उपायुक्त ने कहा कि मेला क्षेत्र में होने वाले कार्यक्रम का सीघा प्रसारण एल ई डी के माध्यम से किया जाय। सुरक्षा बलों की नियुक्ति जगह जगह की जाय। पेयजल की व्यवस्था मेला क्षेत्र में उपलब्ध रहेगी। 
इस दौरान उपायुक्त मुकेष कुमार के साथ पुलिस अधीक्षक वाईएस रमेष, उप विकास आयुक्त वरूण रंजन, प्रषिक्षु आईएएस शषि प्रकाष, अनुमंडल पदाधिकारी राकेष कुमार, सहित जिला प्रषासन के वरीय अधिकारी उपस्थित थे। 






No comments:

Post a Comment