Wednesday 20 February 2019

दुमका 20 फरवरी 2019
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 0183

रेलवे स्टेषन दुमका में जिला प्रषासन की सहयोग से इम्पैक्ट इंडिया फाउण्डेषन और आदित्य बिरला कैपिटल के द्वारा मुफ्त स्वास्थ्य चिकित्सा एवं ईलाज षिविर लगाया गया। षिविर का उद्घाटन समाज कल्याण मंत्री डाॅ लुईस मरांडी ने दीप प्रज्ज्वलीत कर किया।
इस अवसर पर समाज कल्याण मंत्री डाॅ लुईस मरांडी ने कहा कि इस लाईफ लाईन मुफ्त चिकित्सा षिविर दुमका जिला वासियों के लिए काफी लाभकारी सिद्ध होगा। बहुत से ऐसे लोग है जो पैसेे के अभाव में अपना ईलाज नही करा पाते है। यहां के लोगों की सेवा करने के लिए आज आपके ही घर में यह सेवा चलकर आया है। यह षिविर 1991 से शुरु होकर निरंतर सेवा का कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि हम सभी का कर्तव्य है कि अधिक से अधिक लोगों को इस षिविर के बारे में जानकारी दे ताकि लोग इस सेवा षिविर तक पहुंचकर अपना ईलाज मुफ्त में करा सके। उन्होंने कहा कि इस षिविर के माध्यम से कैंसर से संबंधित लोग की जांचकर उन्हें रेफर भी किया जायेगा।
इस अवसर पर उपायुक्त मुकेष कुमार ने कहा कि भारत सरकार के रेलवे विभाग तथा जो आदित्य बिरला समूह के साझे प्रयास से यह लाईफ लाईन सेवा पूरे देष में घुम-घुमकर, चलेयमान स्थिति में एवं एक मोबाईल युनिट की तरह लोगों के स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं को दूर करने का प्रयास कर रहा है। यह एक अनोखा अस्पताल है जो दूर-दराज के क्षेत्रों में जाकर भी लोगों का मुफ्त ईलाज कर रहा है। यह दुमका जिले के लोगों के लिए जीवनदायनी का काम करेगी। उन्होंने कहा कि 20 फरवरी से 22 फरवरी तक पहले मोतीया बिंद एवं आँख से संबंधित मरीज का ईलाज इस लाईफ लाईन सेवा के माध्यम किया जायेगा साथ ही डेटवाईज कान, दांत, मुख एवं स्तन इत्यादि से संबंधित मरीजो का ईलाज इस लाईफ लाईन सेवा के माध्यम से मुफ्त में किया जायेगा। साथ ही कैंसर संबंधित लोग की भी जांच कर उन्हें बेहतर एवं मुफ्त में ईलाज के लिए रेफर किया जायेगा। उन्होंने कहा कि दुमका जिले के सभी लोगों से अपील है कि इस लाईफ लाईन सेवा के बार में अपने आस-पास के लोगों को जानकारी दे ताकि अधिक से अधिक लोग जागरुक होकर इस लाईफ लाईन ट्रेन सेवा के माध्यम से अपना ईलाज मुफ्त में करा सके और एक बेहतर जिंदगी जी सके।
इस अवसर पर इंडिया फाउण्डेषन के प्रोजेक्ट निदेषक प्रेम सागर ने अतिथियों को स्वागत करते हुऐे लाईफ लाईन ट्रेन सेवा से जूड़े अपने बात को उपस्थित लोगों के बीच रखा।
इस लाईफ लाईन ट्रेन सेवा के माध्यम से आख/मोतीया  से संबंधित चिकित्सा 20 फरवरी से 22 फरवरी तक एवं शल्यचिकित्सा 21 फरवरी से 25 फरवरी तक करवा सकते है। कान से संबंधित चिकित्सा 25 फरवरी से 27 फरवरी तक एवं शल्यचिकित्सा 27 फरवरी से 3 मार्च तक करवा सकते है। फटे होंट से संबंधित चिकित्सा 4 से 5 मार्च तक एवं शल्यचिकित्सा 5 से 6 मार्च तक करवा सकते है। अस्थिविकार से संबंधित चिकित्सा 4 से 5 मार्च तक एवं शल्यचिकित्सा 5 से 6 मार्च तक करवा सकते है। मुख, स्तन, गर्भाषय कर्करोग से संबंधित चिकित्सा 28 फरवरी से 5 मार्च तक शल्यचिकित्सा 8 मार्च को करवा सकते है। रक्तचाप/मधुमेह से संबंधित चिकित्सा 20 फरवरी से 3 मार्च तक एवं शल्यचिकित्सा लाईफ लाईन एक्सप्रेस ओपीडी में ईलाज करवा सकता है। फिट (एपीलीप्सी) से संबंधित चिकित्सा 2 से 3 मार्च तक एवं शल्यचिकित्सा लाईफ लाईन एक्सप्रेस ओपीडी में ईलाज करवा सकता है। दांत से संबंधित चिकित्सा 28 फरवरी से 5 मार्च तक एवं शल्यचिकित्सा लाईफ लाईन एक्सप्रेस ओपीडी में ईलाज करवा सकता है। 
इस अवसर पर उप विकास आयुक्त वरुण रंजन, प्रषिक्षु आईएएस शषि प्रकाष, संस्थान के अधिकारी एवं कर्मी तथा बड़ी संख्या में स्थानीय लोग उपस्तिथ थे। 








No comments:

Post a Comment