Monday 11 February 2019

दुमका 11 फरवरी 2019
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 0141

इंडोर स्टेडियम दुमका में नगर परिषद दुमका के द्वारा शहरी समृद्धि उत्सव का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम का उद्घाटन माननीय समाज कल्याण मंत्री डाॅ लुईस मरांडी ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया।
इस अवसर पर समाज कल्याण मंत्री डाॅ लुईस मरांडी ने कहा कि सरकार निरंतर आप सभी के लिए कार्य कर रही है। नगर विकास विभाग झारखंड सरकार की ओर से कई योजनायें चलाई जा रही है आप सभी इन योजनाओं का लाभ अवष्य लें। उन्होंने कहा कि एसएचजी महिलाओं का गठन किया गया है, यह रोजगार से जूड़ने का सबसे सषक्त माध्यम है। इन सभी एसएचजी महिलाओं को यदि सही ढंग से ट्रेनिंग दिया जाय तो यह निष्चित रुप से एक नये आयम को हासिल कर सकती है। साथ ही स्वयं सषक्त होकर अपने परिवार को भी सषक्त कर सकती है। नगर परिषद के द्वारा सरकार की सहयोग से पूरे दुमका शहर में 3 हजार 500 एलईडी लाईट लगाया गया है साथ ही समुदायिक शौचालय का भी निर्माण नगर परिषद के द्वारा दुमका शहर में कराया गया है। उन्होंने कहा कि रेन बसेरा का निर्माण कराया गया है इन रेन बसेरा में वैसे लोग रह सकते है जिनके सर पर छत नहीं है। उन्हें सरकार द्वारा एक छत दिया गया। 50 सैय्या वाले यह रेन बसेरा आधुनिक सुविधा से लैस है। उन्होंने नगर परिषद को निदेष दिया कि शहर के अंदर जिन भी लोगों को अबतक मृत्यु प्रमाण पत्र नही मिला है उन्हें अविलंब मृत्यु प्रमाण दिया जाय। शहर के अंदर जिन्हें भी पानी की समस्या है उन सभी का लिस्ट तैयार कर उन्हें जल्द-जल्द पानी उपलब्ध कराया जाय। आयुष्मान भारत की शुरुआत झारखण्ड से ही माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के द्वारा किया गया था। आयुष्मान भारत के तहत 5 लाख रुपये तक का मुफ्त ईलाज किसी भी सूचीबद्ध सरकारी एवं गैर सरकारी अस्पताल में आप करा सकते हैं। सरकार सभी का दर्द समझती है। अब आपको ईलाज के लिये भटकने की जरुरत नहीं है। समाज कल्याण मंत्री ने नगर विकास मंत्री के संदेष को पढ़कर उपस्थित लोगों को सुनाया।
विशेष नगर विकास सचिव अरविन्द कुमार ने कहा कि आप सभी जिस प्रकार से संगठन बना कर कार्य कर रहे, एक दिन यह निष्चित रुप से बुलंदी को हासिल करेगा। हम सभी आज शहरी समृद्धि उत्सव योजना को मना रहे हंै, यह पांच वर्षीय योजना है। भारत वर्ष मे 1 से 15 फरवरी तक इस योजना को उत्सव के रुप में मनाया जा रहा है। इसमें विभिन्न योजना शामिल है यथा प्रधानमंत्री आवास योजना (षहरी), स्वच्छ भारत मिषन, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना एवं उज्ज्वला योजना इन सभी योजनाओं का लाभ आप सभी लें। उन्होंने कहा कि महिलाओं के बीच में समृद्धि लाने के लिए एसएचजी महिलाओं का ग्रुप को गठन करना सबसे सषक्त पहल है।
इस अवसर पर उप विकास आयुक्त वरुण रंजन ने कहा कि शहरी समृद्धि उत्सव का उद्ेष्य है कि सरकार के द्वारा आप सभी के लिए जितने भी योजनाओं को संचालित किया जा रहा है उन सभी योजनाओं का एक प्लेटफाॅर्म तैयार किया जाय। उन्होंने कहा कि सरकार के द्वारा जितनी भी योजनायें चलाई जाती है, इन सभी योजनाओं को समाज के पिछड़े लोग को देखकर बनाये जाते है ताकि समाज के आर्थिक एवं समाजिक रुप से पिछड़े हुए वर्ग को उनकी जीवन दषा में सुधार आ सके। गांव से उठकर जितने भी लोग शहर की ओर आते है उन सभी को हर सुविधा उपलब्ध हो सके इस दिषा में निरंतर जिला प्रषासन एवं नगर परिषद कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि आप सभी के लिए सरकार और नगर परिषद जो प्रयास कर रही है, वह दिन प्रतिदिन एक नये आयम को लिखने के लिए तैयार है। जिला प्रषासन एवं नगर परिषद दोनों मिलकर निरंतर कार्य कर रही ताकि दुमका शहर में रहने वाले लोगों को किसी प्रकार की परेषानी का सामना ना करना पड़े।
इस अवसर पर स्टेट मिषन मैनेजर कुमार गौरव ने भी अपनी बात रखा। कार्यक्रम में नगर परिषद अध्यक्षा श्वेता झा ने अपनी बात रखी तथा कार्यक्रम का धन्यवाद ज्ञापन किया मेघनाथ चैधरी ने किया।
इस अवसर पर प्रषिक्षु आईएएस शषि प्रकाष, नगर परिषद के विभिन्न वार्ड से आये हुए वार्ड परिषद एवं बड़ी संख्या में लाभुक उपस्थित थे। 









No comments:

Post a Comment