Wednesday 20 February 2019

दुमका 19 फरवरी 2019
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 0185

समाहरणालय सभागार में भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार की प्रमुख इकाई, पत्र सूचना कार्यालय (पीआईबी) के द्वारा एकदिवसीय क्षेत्रीय मीडिया कार्यशाला ‘‘वार्तालाप’’ का आयोजन किया गया। विभिन्न मीडिया के प्रतिनिधियों ने इस एक दिवसीय कार्यशाला में भाग लिया।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में दुमका के उपायुक्त मुकेश कुमार,विशिष्ट अतिथि के रूप में उप विकास आयुक्त वरुण रंजन, प्रशिक्षु आईएएस शशि प्रकाश ,सम्मानित अतिथि के रूप में प्रभात खबर के संपादक संजय मिश्र उपस्थित थे।पीआईबी के अपर महानिदेशक एस के मालवीय ने कार्यशाला के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी।
इस अवसर पर विभिन्न मीडिया के प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए उपायुक्त मुकेश कुमार ने कहा कि  इस तरह के कार्यशाला का आयोजन समय समय पर करना अत्यंत आवश्यक है। यह कार्यशाला सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार की एक अच्छी पहल है। उन्होंने कहा कि आज हम सब सूचनाओं के दौर में जी रहे हैं। सूचनाओं का सम्प्रेषण विभिन्न माध्यमो से बहुत तेजी से हो रहा है। मीडिया के सामने भी कई सारी चुनौतियां वर्तमान समय में है। सोशल मीडिया के माध्यम से हमे 24ग्7 खबरें मिलती रहती हैं। सोशल मीडिया से प्राप्त खबरों में सही तथा गलत खबरों को चुनना काफी कठिन हो गया है। कई बार अफवाह की भी स्थिति उत्पन्न हो जाती है। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया निःसंदेह सूचनाओं के सम्प्रेषण में बेहतर भूमिका निभा रहा है। बहुत कम समय मे हम अपनी बातों को एक बड़ी संख्या में लोगो तक पहुच सकते हैं। पर कई बार यही अभिशाप भी बन जाता है। लोगो बिना प्रमाणिकता के खबरों को सोशल मीडिया में पोस्ट कर देते हैं और देखते ही देखते कई बार एक विपरित स्थिति उत्पन्न हो जाती है। उपायुक्त ने मीडिया के प्रतिनिधियों से कहा कि आप समाज के आईने के रूप में जाने जाते हैं और आप पर बड़ी जिम्मेदारी भी है। लोकतंत्र के चैथे स्तंभ के रूप में आप जाने जाते हैं। उन्होंने कहा कि मीडिया प्रशासन के लिए भी महत्वपूर्ण है। कई बार प्रशासन को भी मीडिया के माध्यम से कई बातों की जानकारी मिलती है। उन्होंने कहा कि लोगों को सरकार द्वारा की जा रही कार्यों की सही-सही जानकारी पहुंचाना आपका कर्तव्य है। सूचनाओं, खबरों की विश्वसनीयता बनी रहे। सरकार तथा जिला प्रशासन केंद्र तथा राज्य सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं को जन-जन तक पहुचाने के लिए निरंतर कार्य कर रही है। आप सब भी सरकार की योजनाओं की जानकारी जन-जन तक पहुचाने में अपना योगदान दें। 
इस अवसर पर संबोधित करते हुए पीआईबी के अपर महानिदेशक एस के मालवीया ने कहा कि इस इंटरनेट के युग मे मीडिया के सामने कई सारी चुनौतियां हैं। इंटरनेट और सोशल मीडिया के माध्यम से खबरों की प्रामाणिकता जुटाने में परेशानियों का सामना करना पड़ता है। उन्होंने इस दौरान पीआईबी के द्वारा किये जाने वाले कार्यों की जानकारी देते हुए कहा कि सरकार और मीडिया के बीच बेहतर संबंध स्थापित करना म्हटपपूर्ण है। सरकार द्वारा किये जा रहे कार्य को जन जन तक पहुचाने में मीडिया महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आप सभी समाज के आईने के रूप में जाने जाते हैं सरकार द्वारा किये जा रहे कार्यों का लोगों तक पहुचाने का कार्य करें। उन्होंने कहा कि सरकार ने यह निर्णय लिया कि जिला स्तर के पत्रकारों के साथ बैठक कर उनकी बातों को सुनें। इसी उद्देश्य को सार्थक करने के लिए आज इस कार्यशाला का आयोजन किया गया है जहां आप सभी अपने अनुभव को भी साझा करेंगे।
इस अवसर पर प्रभात खबर देवघर के संपादक संजय मिश्र ने कहा कि पूरे माह सरकार तथा जिला में जिला प्रशासन द्वारा किये जा रहे जनकल्याणकारी कार्यों की सूची मीडिया को प्रत्येक माह प्राप्त हो ताकि हम पूरे प्रामणिकता के साथ खबरों को लिख सकें। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन हर खबर पर अपना पक्ष रखे ताकि पत्रकारों को परेशान न होन पड़े।
कार्यशाला को तीन सत्रों में यथा उदघाटन सत्र, तकनीकी सत्र, द्वितीय तकनीकी सत्र में विभाजित किया गया। इस दौरान विभिन्न मीडिया के प्रतिनिधियों ने भी अपने पक्ष को रखा। जिला प्रषासन के अधिकारियों ने सरकार के कार्यों की जानकारी दी। पीपीटी के माध्यम से कई जानकारियां दी गई। 
इससे पूर्व दीप प्रज्जवलित कर कार्यषाला का विधिवत उद्घाटन किया गया। इस अवसर पर उप विकास आयुक्त वरूण रंजन प्रषिक्षु आईएएस शषि प्रकाष, उप निदेषक जनसम्पर्क शालिनी वर्मा सहित बड़ी संख्या में विभिन्न मीडिया के प्रतिनिधि उपस्थित थे।



No comments:

Post a Comment