Saturday 16 February 2019

दुमका 16 फरवरी 2019
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 0166

उपायुक्त मुकेश कुमार,पुलिस अधीक्षक वाई एस रमेश के अध्यक्षता में आगामी लोकसभा चुनाव 2019 से संबंधित एक महत्वपूर्ण बैठक समाहरणालय सभागार में आयोजित की गयी। 
बैठक में उपस्थित अधिकारियों का संबोधित करते हुए उपायुक्त मुकेश कुमार ने कहा कि सभी मतदान केंद्रों का अच्छी तरह से अवलोकन कर एश्योर्ड मिनिमम फैसिलिटी सभी मतदान केंद्रों पर उपलब्द्ध कराना सुनिश्चित करेंगे। बिजली,पानी,शौचालय तथा मतदान केंद्र की स्थिति बेहतर हो इसे सुनिश्चित करें। अगर स्थानीय लोगों से मतदान केंद्रों से संबंधित सुविधाओं की सूचना मिले तो उसकी जांच कर लें। उन्होंने कहा कि चुनाव समपन्न करने गए लोगों को सभी जरूरी सुविधाएं मिले इसका ध्यान रखें, उन्हें मतदान केंद्र पर बेहतर माहौल मिले यह सुनिश्चित करें। उन्होंने प्रखण्ड विकास पदाधिकारी को निदेश दिया कि मतदान केंद्रों की पब्लिसिटी कराएं। लोगों के साथ बैठक कर उन्हें उनके मतदान केंद्र की जानकारी दें। उपायुक्त ने कहा कि मतदान के लिए लोगों को जागरूक करें। स्वीप के तहत नुक्कड़ नाटक का आयोजन कर जागरूकता फैलाने का कार्य करे। उन्होंने कहा कि वैसे स्कूल जो किसी अन्य स्कूल से मर्ज हो चुके हैं, वहां स्कूल बंद का बोर्ड या पेंट करा दें। लेकिन लोगों को बताएं कि आपका मतदान केंद्र यही स्कूल रहेगा। लोगों के बीच जाकर उन्हें बताने कार्य करें। ग्रामीण के साथ बैठक कर उन्हें इसकी सूचना दें। मतदान केंद्र की दूरी किसी कीमत पर अधिक न हो इसका ध्यान रखें। उन्होंने बैठक में उपस्थित पुलिस के अधिकारियों से कहा कि ईवीएम से संबंधित प्रशिक्षण आप सभी की भी कराई जाएगी। इस दौरान उन्होंने उपस्थित अधिकारियों को और भी कई महत्वपूर्ण निदेष दिए। इस दौरान उपायुक्त मुकेश कुमार ने समाधान एप्प, सुविधा एप्प, सुगम एप्प के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी। पीपीटी के माध्यम से उन्होंने और भी कई महत्वपूर्ण विषयों के बारे में उपस्थित अधिकारियों को जानकारी दी।
इस दौरान पुलिस अधीक्षक वाई एस रमेश ने उपस्थित पुलिस के अधिकारियों से कहा कि लोग निर्भीक होकर मतदान करे, इसका ध्यान रखें। उन्होंने पुलिस के अधिकारियों से कहा कि रुट चार्ट पर विस्तृत रूप से प्लांनिग कर लें। सुरक्षा संबंधी सभी मैप तैयार कर लें। पुलिस अधीक्षक ने प्रखंडवार मतदान केंद्रों की स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कहा कि सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारी थाना प्रभारी के साथ बैठक कर मतदान केंद्र से संबंधित समस्याओं को सुलझा लें। इस दौरान उन्होंने उपस्थित अधिकारियों को और भी कई महत्वपूर्ण निदेश दिए।
बैठक में उप विकास आयुक्त वरुण रंजन, अपर समाहर्ता इंदु गुप्ता, अनुमंडल पदाधिकारी राकेश कुमार, उप निदेशक जनसम्पर्क शालिनी वर्मा सहित विभिन्न प्रखंड के प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, अंचल अधिकारी, विभिन्न थाना के थाना प्रभारी उपस्थित थे।





No comments:

Post a Comment