Saturday 9 February 2019

दुमका 09 फरवरी 2019
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 0136
सदर अस्पताल दुमका समाज कल्याण मंत्री डाॅ0 लुईस मरांडी ने वन स्टाॅप सेन्टर का फीता काटकर विधिवत रूप से उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि घरेलु हिंसा से पिड़ित महिलाओं के लिए यह वन स्टाॅप सेन्टर मील का पत्थर साबित होगा। पिड़ित महिलाओं को अब दर-दर की ठोकर नहीं खानी पड़ेगी। दुमका में भी एक छत के नीचे महिलाओं की चिकित्सा कानूनी सहायता मुहैया करायी जायेगी। उन्होंने कहा कि सरकार महिलाओं के आत्म सम्मान के लिए निरंतर कार्य कर रही है। केन्द्र सरकार की यह योजना महिलाओं को मानसिक रूप से सशक्त बनाने का कार्य करेगी। धरेलु हिंसा की शिकार महिलाओं की काउन्सलिंग, रिर्पोट दर्ज, कानूनी सलाह देने का कार्य इस वन स्टाॅप सेन्टर से किया जायेगा। उन्होंने कहा कि मैं निरंतर इस वन स्टाॅप सेन्टर की समीक्षा करूँगी। उन्होंने कहा कि पूरे टीम वर्क के साथ यह सेन्टर कार्य करे ताकि महिलाओं को एक बेहतर माहौल दिया जा सके। आने वाले दिनों में निश्चित रूप से इस सेन्टर का अपना एक भवन होगा। 
इस अवसर पर उप विकास आयुक्त वरूण रंजन ने कहा कि दुमका जिला के लिए यह वन स्टाॅप सेन्टर किसी उपलब्धि से कम नहीं है। उन्होंने कहा कि यह सेन्टर सिंग विन्डो सिस्टम के तर्ज पर कार्य करेगा। जहां एक ही छत के नीचे हिंसा की शिकार महिलाओं को मेडिकल, पुलिस, कानून जैसी सभी सुविधायें मुहैय्या करायी जायेगी। 
इस अवसर पर सिविल सर्जन डाॅ0 अनन्त झा एवं अधिवक्ता किरण कुमारी ने भी अपनी बात रखी। जिला समाज कल्याण पदाधिकारी ने अपने स्वागत सम्बोधन में कहा कि महिलायें बिना किसी डर के निर्भिक होकर इस सेन्टर तक पहुंचें तथा अपनी समस्याओं से अवगत करायें। आपकी हर समस्याओं को वन स्टाॅप सेन्टर से दूर किया जायेगा।
इस अवसर पर प्रशिक्षु आईएएस शशि प्रकाश सहित अन्य संबंधित विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।



No comments:

Post a Comment