Wednesday 27 February 2019

दुमका 27 फरवरी 2019
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 0214

जामा प्रखंड कार्यालय में तालाब जीर्णोद्धार योजना का शुभारंभ, स्मार्ट फोन क्रय हेतु प्रमाण पत्र तथा एलपीजी गैस कनेक्षन वितरण समारोह आयोजित किया गया। समारोह का उद्घाटन कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रषिक्षु आईएएस शषि प्रकाष ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया।
इस अवसर पर प्रषिक्षु आईएएस शषि प्रकाष ने कहा कि आज का दिन बहुत ही महत्वपूर्ण है क्योंकि एक साथ तीन योजनाओं का वितरण एवं शुभारंभ समारोह किया गया है। एलपीजी गैस कनेक्षन हेतु सरकार की जो मानसा है वह पूरा साफ है। पहली बार सरकार मुफ्त में आप सभी को गैस चुल्हा के साथ-साथ गैस सिंल्डेर भी दे रही है। उन्होंने कहा कि सरकार के इस योजना से गरीब एवं अह्साय लोग को धुआँ और मोतियाबिंद जैसी बिमारी से मुक्ति मिल रही है। गैस का कर आप धुआँ और धुआँ से होने वाली अन्य बिमारियों से बच सकें और सरकार की सोच को साकार करें।
उन्होंने कहा कि तालाब का जीर्णोद्धार के लिए सरकार ने योजना बनाई है, इस योजना के बारें में आप जानकारी लेकर इसका लाभ अवष्य लें। तालाब के जीर्णोद्धार करने से आप सभी को सिच्चाई एवं सुखड़ की स्थिति से निपटने का एक माध्यम मिलेगा। उन्होंने कहा कि तालाब का जीर्णोद्धार करने से वर्षा के समय मे पानी इक्कठा कर सिंचाई का कार्य कर सकते हैं।
उन्होंने स्मार्ट फोन के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि आप सभी को सरकार के द्वारा स्मार्ट फोन दिया जा रहा है, इस स्मार्ट फोन के माध्यम से कृषि संबंधित नयी तकनीक को समझने में आसानी होगी। उन्होंने कहा कि इस स्मार्ट फोन के माध्यम से कृषि की वैज्ञानिक विधि तथा बाजार के भाव के बारे में जानकारी प्राप्त करने में आसानी होगी।
इस अवसर पर कृषि पदाधिकारी सुरेन्द्र कुमार सिंह ने कहा कि सरकार निरंतर आपके लिए कार्य कर रही है। आप सभी सरकार की योजनाओं की उचित जानकारी प्राप्त कर उस योजना का लाभ अवष्य लें।
इस अवसर पर आत्मा दिवेष सिंह ने कहा कि किसानों के लिये इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। आप सभी कृषक को यदि कृषि संबंधित किसी प्रकार की जानकारी चाहिए तो आप निःसंकोच आत्मा कार्यालय पहुंचकर जानकारी प्राप्त कर सकते है। आप कृषि क्षेत्र में और भी आगे बढ़े, जिला प्रषासन आपकी सहायता करने के लिये तत्पर है।
इस अवसर पर बीस सूत्री अध्यक्ष कालेष्वर लायक, इस अवसर पर बीस सूत्री उपाध्यक्ष धन्यजय प्रसाद यादव एवं उप प्रमुख इंद्रकांत यादव ने भी संबोधन किया।
कार्यक्रम का स्वागत संबोधन प्रखंड विकास पदाधिकारी जामा तथा कार्यक्रम का धन्यवाद ज्ञापन अंचल अधिकारी ने किया।
इस अवसर पर स्मार्ट फोन हेतु प्रमाण पत्र प्राप्त करने वाले किसान निर्मल मंडल, वीरेन्द्र चंद्र मांझी, भजन दास, महाप्रसाद साह एवं प्रमोद कुमार राउत को दिया गया तथा सुजलाम सुफलाम के लाभुक मनोज मरांडी, कमल मरांडी एवं जेसमेल सोरेन स्वीकृति पत्र प्रदान किया गया।
इस अवसर पर जिला एवं प्रखंडस्तर के कर्मी के साथ-साथ बड़ी संख्या में लाभुक उपस्थित थे।







No comments:

Post a Comment