Wednesday 6 February 2019

दुमका 06 फरवरी 2019
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 0115
राजकीय कन्या उच्च विद्यालय के सभागार मे मध्याह्न भाोजन से संबंधित विद्यालयों के सामाजिक अंकेक्षण हेतू एक दिवसीय कार्यषाला का आयोजन किया गया। कार्यषाला को संबोधित करते हुए जिला षिक्षा पदाधिकारी ने कहा कि यह कार्यषाला हम सभी के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। इसे गंभीरता से लेते हुए कार्यषाला मे दिए गए निर्देषों का अक्षरषः पालन करें। मुझे आषा है कि ससमय चिन्हित विद्यालयों मे सामाजिक अंकेक्षण के कार्य सम्पादन में आप सभी विद्यालय सचिव तत्परता दिखलायेंगे।
 जिला षिक्षा अधीक्षक ने कहा कि ससमय आप सभी विद्यालय सचिव मध्याह्न भाोजन से संबंधित पंजी को अद्यतन कर लें ताकि ससमय चिन्हित विद्यालयों  मे सामाजिक अंकेक्षण का कार्य संपादित किया जा सके।
सोषल आॅडिट यूनिट के राज्य प्रतिनिधि मनोरंजन वर्मा ने पावर प्वाईंट प्रजेन्टेषन के माध्यम से प्रतिभागी विद्यालय सचिवों को सामाजिक अंकेक्षण के संबंध मे विस्तार से जानकारी दी। उन्होने कहा कि झारखंड राज्य झारखंड राज्य मध्याह्न भाोजन प्राधिकरण के द्वारा सामााजिक अंकेक्षण इकाई झारखंड के सहयोग से राज्य मे 1256 विद्यालयाकें का अंकेक्षण किया जा रहा है। इसी आलोक मे दुमका जिला के पचास विद्यालयों के मध्याह्न भाोजन का सामाजिक अंकेक्षण किया जा रहा है। उन्होने कहा कि सामाजिक अंकेक्षण का उद्देष्य है कि मध्याह्न भाोजन योजना से समाज पर हो रहे सकारात्मक प्रभाव, विद्यालय प्रबंधन समिति की भूमिका का आकलन करना है। सामाजिक अंकेक्षण के दौरान विद्यालय के ढांचागत संरचना के निरीक्षण के साथ हीं बाल संसद, विद्यालय प्रबंधन समिति, अभिभावकों एवं बच्चों से मध्याह्न भोजन योजना कार्यक्रम के बारे में मौखिक सत्यापन भी क्या जायेगा। सामाजिक सत्यापन के समय मध्याह्न भोजन से संबंधित पंजियों की भी जांच की जायेगी। 
इस अवसर पर दुमका के प्रखंड षिक्षा प्रसार पदाधिकारी राजकुमार ठाकुर रंजन एवं सरैयाहाट के प्रखंड षिक्षा प्रसार पदाधिकारी संध्या रानी मिंज ने भी अपने विचार व्यक्त किये। 
इस अवसर पर दुमका जिला के सभी प्रखंड षिक्षा प्रसार पदाधिकारी चिन्हित पचास विद्यालयों सचिव, संबंधित संकुल के सीआरपी, जिला षिक्षा अधीक्षक कार्यालय के मनीष कुमार, सामुएल मरांडी, प्रवीन मरांडी, विदुभूषण वाजपेयी, राजेष कुमार एवं सौरभ कुमार भी उपस्थित थे।


No comments:

Post a Comment