Monday 27 January 2020

दिनांक- 10 जनवरी 2020
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-026


विभिन्न राज्यों से खिलाड़ियों का जिला प्रशासन स्वागत करता है...

मानसिक विकास में शतरंज का खेल महत्वपूर्ण...

--- राजेश्वरी बी,उपायुक्त,दुमका

जिला प्रशासन के सहयोग से दुमका चेस एसोसिएशन द्वारा इंडोर स्टेडियम दुमका में "ऑल इंडिया बिलो 1800 फिडे रेटिंग चेस टूर्नामेंट" का आयोजन किया गया।उपायुक्त राजेश्वर ने विधिवत रूप से इसका उदघाटन किया।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि दुमका जैसे जिले में इस तरह का आयोजन निश्चित रूप से काबिले तारीफ है। मैं सभी आयोजन समिति के सदस्यों का हार्दिक अभिनंदन करती हूं,धन्यवाद देती हूँ।राष्ट्रीय स्तर के प्रतियोगिता का आयोजन होना राज्य और दुमका जिले के लिए गर्व की बात है।इस प्रकार के आयोजन से निश्चित रूप से दुमका जिले के शतरंज खिलाड़ियों में एक नयी ऊर्जा का संचार होगा। मानसिक विकास हेतु शतरंज का खेल बहुत ही महत्वपूर्ण है।उन्होंने कहा कि शतरंज से जुड़े कई ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने देश का नाम रोशन किया है।वर्तमान समय में खेल के क्षेत्र में भी कई संभावनाएं हैं।अभिभावक भी अपने बच्चों को खेलने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं।खेल ना सिर्फ व्यक्ति को स्वस्थ रखता है बल्कि व्यक्ति के सर्वांगीण विकास में भी अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।उन्होंने कहा कि लगभग 200 खिलाड़ी इस प्रतियोगिता में भाग लेने आये हैं।मुझे विश्वास है आप निश्चित रूप से एक बेहतर संदेश लेकर यहां से जाएंगे।यहाँ का अनुभव आपको जीवन के विभिन्न पड़ाव में काम आयेगा।खेल भावना से खेल को खेलें।उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में इंफ्रास्ट्रक्चर और कई चीजों पर कार्य किया जाएगा।आने वाले दिनों में और भी बेहतर आपको माहौल मिलेगा।खिलाड़ियों से कहा कि कोई भी परेशानी हो बताएं।आपको किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं हो इसके लिए पूरी तैयारी की गयी है।इस आयोजन को सफल बनाने के लिए सभी स्पॉन्सर को धन्यवाद आपके सहयोग से यह आयोजन सफल हो पायेगा।

इस अवसर पर उप विकास आयुक्त शेखर जमुआर ने कहा कि इतने बड़े प्रतियोगिता का आयोजन होना दुमका के लिए सौभाग्य की बात है।इस तरह के आयोजन से यहां के खिलड़ियों को प्रोत्साहन मिलेगा।यहां के अभिभावकों की सोच खेल के प्रति वो बहुत सराहनीय है।यहाँ के बच्चों का रुझान भीखेल के प्रति बहुत ही सराहनीय है।इस तरह का आयोजन भविष्य में भी करने पर विचार किया जाएगा।

कई अन्य राज्यों के खिलाड़ियों ने लिया भाग...

आयोजित टूर्नामेंटों में झारखंड सहित कई अन्य राज्यों से आकर खिलाड़ियों ने भाग लिया।बिहार,आंध्र प्रदेश,तेलंगाना, प.बंगाल,उत्तर प्रदेश,महाराष्ट्र, तमिलनाडु से आकर लगभग 200 खिलाड़ियों ने भाग लिया। 4 दिनों तक इस प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा।

उपायुक्त राजेश्वरी बी तथा नगर परिषद अध्यक्षा श्वेता झा ने चेस खेलकर टूर्नामेंट का विधिवत रूप से उदघाटन किया।

इस पर अनुमंडल पदाधिकारी राकेश जिला योजना पदाधिकारी अरुण कुमार द्विवेदी,सचिव झारखंड शतरंज संघ नीरज मिश्रा, जिला खेलकूद संघ के सचिव उमाशंकर चौबे,अधिवक्ता विजय कुमार सिंह, इलाहाबाद बैंक के प्रवीण कुमार,एम एंड एस कंपनी के राजीव कुमार सिंह सहित समाज के सम्मानित नागरिकगण आदि उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment