Monday 27 January 2020

दिनांक- 11 जनवरी 2020
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-031

गोपीकांदर प्रखंड के पीपरजोरिया गांव में "प्रशासन आपके द्वार" कार्यक्रम का आयोजन किया गया। उपायुक्त राजेश्वरी बी समेत जिला प्रशासन के वरीय अधिकारियों ने लोगों की समस्याएं सुनी एवं उन्हें कई कल्याणकारी योजनाओं की भी जानकारी दी। इस अवसर पर विभिन्न विभागों द्वारा स्टॉल लगाकर लोगों को योजनाओं की जानकारी दी गयी एवं योजना का लाभ लेने हेतु योग्य लाभुकों से आवेदन प्राप्त किए गए।

लोगों को संबोधित करते हुए उपायुक्त राजेश्वरी बी ने कहा कि आपकी समस्याओं को जानने एवं उसे दूर करने के लिए ही इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। सुदूरवर्ती क्षेत्र से जिला प्रशासन को कई शिकायतें प्राप्त होती है। यह कार्यक्रम आपकी शिकायतों को जानने का तथा उसे दूर करने का प्रयास है। उन्होंने कहा कि योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर योजनाओं का लाभ लें। आपके कल्याण हेतु कई योजनाएं चलाई जा रही है।
सरकार तथा जिला प्रशासन निरंतर अपना कार्य कर रहा है ताकि आपको किसी प्रकार की कोई कठिनाई नहीं हो, लेकिन आप सभी को भी जागरूक होना होगा। एक जिम्मेवार नागरिक होने के नाते आपके भी कई कर्तव्य हैं।अपने कर्तव्य का आप भी पूरी तत्परता से निर्वहन करें। अपने गांव के स्कूल को बेहतर बनाने के लिए जनप्रतिनिधि, ग्रामीण अपनी भूमिका निभाए। लोगों को कठिनाई नहीं हो तथा सभी कार्य तरीके से किया जाए इसके लिए स्थानीय स्तर पर कई समितियां बनाई गई हैं। सभी समितियां अपना कार्य ठीक ढंग से करें ताकि स्थानीय स्तर पर ही समस्याएं दूर हो जाए।सुदूरवर्ती क्षेत्रों में पहुंचकर आपकी समस्याओं को सुनकर उसे दूर करना जिला प्रशासन का प्रयास है। उन्होंने कहा कि योजना का लाभ अगर आपको मिला है तो उसका उपयोग करें। आपके जीवन को बेहतर बनाने के लिए ही सरकार द्वारा विभिन्न योजनाओं के तहत आपको लाभ दिया जाता है।
उन्होंने लोगों से अपील किया कि शौचालय का उपयोग करें। घर में शौचालय होने के बावजूद कई लोग खुले में शौच जाते हैं।यह आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही खतरनाक है। शौचालय का नियमित उपयोग करने से आपका स्वास्थ्य बेहतर रहेगा। उन्होंने कहा कि पढ़े-लिखे लोग अपने समाज के लोगों को शौचालय का उपयोग करने के हेतु जागरूक करें।स्थानीय जनप्रतिनिधि भी लोगों को शौचालय का उपयोग करने के लिए प्रेरित करें।
उन्होंने स्थानीय लोगों से कहा कि किसी भी परिस्थिति में अपने बच्चों को स्कूल जाने से नहीं रोके। अपने बच्चों को प्रत्येक दिन विद्यालय अवश्य भेजें।शिक्षा सभी समस्याओं की दवा है।आपके बच्चे शिक्षित होकर एक बेहतर जीवन जिए,इसके लिए आपको सोचना होगा। उन्होंने कहा कि विद्यालय प्रबंधन समिति समय-समय पर बैठक कर विद्यालय में बच्चों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो इसका ध्यान रखें। उन्होंने कहा कि बच्चों के अभिभावक भी स्कूल का भ्रमण कर सभी व्यवस्थाओं का जायजा लें। प्रत्येक दिन शिक्षक समय से पहुँचे इसकी मोनिटरिंग की जाय। समाज को बेहतर बनाने के लिए आप सभी अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें। कोई भी योग्य लाभुक योजना का लाभ लेने से वंचित नहीं रहे इसका ध्यान रखें। कोई समस्या हो तो प्रखंड स्तर के अधिकारी से मिलकर या सीधा मुझसे मिलकर इसकी जानकारी दें आपकी हर समस्या दूर की जाएगी।
उपायुक्त राजेश्वरी बी ने कहा कि भ्रष्टाचार करने वालों तथा अपने दायित्वों को ठीक ढंग से निर्वहन नहीं करने वाले लोगों पर विधि सम्मत कार्रवाई की जाएगी।
इस अवसर पर निदेशक आईटीडीए राजेश राय, जिला कृषि पदाधिकारी सुरेंद्र सिंह ने लोगों को कृषि एवं अन्य कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी दी। डॉ रमेश ने स्वास्थ्य विभाग से जुड़ी योजनाओं की जानकारी दी।
इस दौरान विभिन्न योजनाओं के तहत लोगों के बीच परिसंपत्तियों का भी वितरण किया गया। कृषि विभाग के तरफ से लाभुकों के बीच 10 पंप सेट, आदिम जनजातीय पहाड़िया पेंशन योजना के तहत 10 लाभुकों को पेंशन स्वीकृति पत्र, श्रम विभाग द्वारा 2 लाभुकों को निबंधन कार्ड, सहायता समूह के 7 समूह को 7 लाख का क्रेडिट लिंकेज, राष्ट्रीय पेंशन योजना के तहत 6 लाभुकों को स्वीकृति पत्र, बाल विकास परियोजना से 1 व्हीलचेयर, तथा 100 कंबल का वितरण किया गया।
"प्रशासन आपके द्वार" कार्यक्रम के उपरांत उपायुक्त राजेश्वरी बी ने पीपरजोरिया गाँव स्थित आंगनबाड़ी केंद्र का निरीक्षण किया। उन्होंने निदेश दिया कि निर्धारित मेन्यू के अनुसार ही बच्चों को भोजन दी जाय। बच्चों से संबंधित डाटा एप के माध्यम से अपलोड करें।
उन्होंने गांव का भ्रमण कर पहाड़िया समाज के महिलाओं से बातचीत की।उनकी समस्याओं को जाना।डाकिया योजना के तहत दी जाने वाली सुविधा के बारे में भी जानकारी प्राप्त की।

No comments:

Post a Comment