Monday 27 January 2020

दिनांक-16 जनवरी 2020
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-042

उपायुक्त राजेश्वरी बी की अध्यक्षता में समाहरणालय सभागार में नीति आयोग द्वारा निर्धारित सूचक के आलोक में विभागवार प्रगति की समीक्षा बैठक की गई। 
इस अवसर पर उन्होंने अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि दुमका के सर्वांगीण विकास के लिए सभी विभागों को आपस में समन्वय बनाकर कार्य करने की आवश्यकता है। नीति आयोग द्वारा जिले की मोनेटरिंग की जा रही है। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त करने में आने वाले परेशानियों को चिन्हित करें ताकि उसे ससमय दूर किया जा सके। प्रत्येक वर्ष के लक्ष्य को निर्धारित करें तथा पूरी तत्परता के साथ लक्ष्य प्राप्ति हेतु कार्य करें।
उपायुक्त राजेश्वरी बी ने सिविल सर्जन को निर्देश दिया कि गर्भवती महिलाओं का स्वास्थ्य जांच नियमित रूप से कराया जाए। आंगनबाड़ी केंद्रों में गर्भवती महिलाओं एवं बच्चों के लिए समय समय पर पोषण आहार उपलब्ध कराया जाए। गर्भवती महिलाओं एवं बच्चों की नियमित जांच हेतु एएनएम द्वारा सुनिश्चित किया जाए। इसका लगातार अनुसरण सीडीपीओ एवं चिकित्सा प्रभारी द्वारा किया जाए। साथ ही बच्चों को लगने वाले टीके ससमय दिया जाए। उन्होंने कहा कि शिक्षा को प्राथमिकता देने की आवश्यकता है। विद्यालय में शौचालय निर्माण, पेयजल विधुतीकरण आदि पर ध्यान देने की जरुरत है। सभी विद्यालय में शौचालय की व्यवस्था, पेयजल की व्यवस्था, बिजली की व्यवस्था सुनिश्चित करें। 

इस अवसर पर उप विकास आयुक्त शेखर जमुआर, जिला योजना पदाधिकारी अरुण द्विवेदी, सिविल सर्जन एवं अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment