Sunday 26 January 2020

दिनांक- 3 जनवरी 2020
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-003

6 प्रतिभागियों का चयन राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के लिए किया गया

प्लस टू राजकीय कन्या उच्च विद्यालय में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग की ओर से जिला स्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी का उद्घाटन उपायुक्त राजेश्वरी बी ने किया। इस मौके पर उपायुक्त ने कहा कि इंस्पायर अवार्ड का मुख्य उद्देश्य बच्चों को नई खोज के लिए प्रेरित करना है। बच्चों के लिए यह एक बेहतर अवसर है। उन्होंने विज्ञान की कई बातें बताई। आए दिनों में वैज्ञानिक दृष्टिकोण से बदलाव देखा जा रहा है। उन्होंने कहा कि यह अत्यंत खुशी की बात है कि विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग भारत सरकार द्वारा हमारे बच्चों को ऐसा मंच उपलब्ध कराया जा रहा है जिसमें बच्चे अपने वैज्ञानिक सोच को मूर्त रूप दे सकें। बच्चों मे उत्सुकता का भाव अत्याधिक होता है जिस कारण से वे विभिन्न प्रकार के प्रश्न पूछ कर अपनी उत्सुकता को शांत करना चाहते हैं। शिक्षकों एवं अभिभावकों का कर्तव्य है कि हम उनके प्रश्नों का उत्तर दे कर उन्हें संतुष्ट करने का प्रयास करें। उपायुक्त ने कहा कि निरीक्षण के क्रम में मैंने पाया है कि बच्चे प्रश्न का उत्तर जानते हैं लेकिन जवाब देने में संकोच करते हैं ऐसी उनके आत्मविश्वास में कमी के कारण होता है। शिक्षकों का दायित्व है कि बच्चों के निसंकोच बोलने की कला को विकसित करें। अब माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों की कमी नहीं है अतः विज्ञान शिक्षा के स्तर को बढ़ाने का प्रयास करें। 

विशिष्ट अतिथि के रूप में उप विकास आयुक्त शेखर जमुआर ने अपने संबोधन में कहा कि बच्चों ने बड़े सुंदर तरीके से मॉडल का निर्माण किया है एवं अपने वैज्ञानिक सोच को मॉडल के रूप में प्रस्तुत किया है। उन्होंने जिला शिक्षा पदाधिकारी से आग्रह किया कि वे प्रखंड स्तर पर विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन करें एवं आवश्यकता हो तो प्रशासन का सहयोग प्राप्त करें।

निर्णायक मंडल के सदस्य के रूप में डॉ एस एल बोंडिया विभाग अध्यक्ष स्नातकोत्तर वनस्पति विज्ञान विभाग एवं डॉ राजेश कुमार यादव स्नातकोत्तर भौतिक विज्ञान विभाग सिद्धू कानू मुर्मू विश्वविद्यालय दुमका तथा नेशनल इनोवेशन फाउंडेशन भुनेश्वर से आए श्री शुभंकर नस्कर तथा श्री सार्थक राय ने 6 प्रतिभागियों का चयन राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के लिए किया गया है। शहनाज खातून एसएनजेएस लुकलुकी गोड्डा, मनीष कुमार एसएनजेएस लुकलुकी गोड्डा, तुषार कांति गन केंद्रीय विद्यालय जामताड़ा, अमन कुमार दास आर मिश्रा उच्च विद्यालय देवघर, देवराज उच्च विद्यालय गेडिया जामताड़ा, ऋषभ कौशल प्लस टू उत्क्रमित विद्यालय केंदुआ देवघर।
इस अवसर पर उप विकास आयुक्त श्री शेखर जमुआर, जिला योजना पदाधिकारी अरुण द्विवेदी, जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला शिक्षा अधीक्षक उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment