Monday 27 January 2020

दिनांक-10 जनवरी 2020
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-028

कालाजार बीमारी के प्रति करें लोगों को जागरूक...

कालाजार बीमारी विलोपन एवं कीटनाशक छिड़काव से संबंधित जागरूकता कार्यशाला का आयोजन समाहरणालय सभागार में उपायुक्त राजेश्वरी बी की अध्यक्षता में आयोजित की गई। उपायुक्त राजेश्वरी बी ने कहा कि कालाजार बीमारी होना वास्तव में एक गंभीर समस्या है। ग्रामीण क्षेत्रों में लोग शिक्षा के अभाव में बीमारी का शिकार हो जाते हैं। बीमारी पर अंकुश लगाने के लिए जागरूकता अभियान चलाया जाए। 
उन्होंने कहा कि लोगों के बीच जागरूकता फैलाई जाए कि वीएल मरीजों को इलाज के उपरांत झारखंड सरकार तथा केंद्र सरकार द्वारा 6600 रु राशि भी प्रदान करती है। सहिया का योगदान कालाजार को खत्म करने में अति महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि सभी 10 प्रखंडों के कालाजार से प्रभावित क्षेत्रों में विशेष कार्य करने की जरूरत है। 
कालाजार एक खतरनाक बीमारी है। जो संक्रमित बालू मक्खी के काटने से फैलती है। इन मक्खीयों को समाप्त करने के लिए कीटनाशक का छिड़काव करना बहुत जरूरी है। सभी गांवों में कीटनाशक का छिड़काव किया जाए। 16 जनवरी 2020 से 16 फरवरी 2020 तक विशेष रूप से अभियान चलाकर सहिया, सेविका ,एएनएम द्वारा घर-घर जाकर संभावित कालाजार बीमारियों का खोज किया जाएगा। संभावित रोगियों को संबंधित प्रखंड के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में जांच एवं इलाज कराना सुनिश्चित किया गया है।
उन्होंने सभी प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी को निर्देश दिया कि सारे कीटनाशक छिड़काव के दौरान फील्ड विजिट करें इसे सुनिश्चित किया जाए। किसी प्रकार की अगर परेशानी आती हो तो उचित माध्यम से संचार कर जिला प्रशासन को इसकी सूचना दें, जिला प्रशासन आपकी हर समस्याओं को दूर करने के लिए तत्पर है । 
उन्होंने संबंधित अधिकारी को निर्देश दिया कि कालाजार से प्रभावित क्षेत्रों का भ्रमण कर लोगों को जागरुक करने का कार्य करें,लोगों को इस बीमारी के बारे में बताएं। जब तक लोगों में जागरूकता नहीं आएगी तब तक इस बीमारी को सिर्फ हमारे प्रयास से खत्म नहीं किया जा सकता। लोगों का भी प्रयास इसे खत्म करने में अपेक्षित है ।
बैठक में अपर समाहर्त्ता सुनील कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी राकेश कुमार, सभी प्रखंड के प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी एवं अन्य उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment