Monday 27 January 2020

दिनांक- 8 जनवरी 2020
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-021

सड़क सुरक्षा संबंधित उपायुक्त ने दिए कई महत्वपूर्ण निदेश

समाहरणालय सभागार में उपायुक्त राजेश्वरी बी की अध्यक्षता में जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक की गई। उपायुक्त राजेश्वरी बी ने सड़क सुरक्षा कोषांग को सड़क पर हो रही दुर्घटनाओं की प्राथमिकी से एनालाईसिस करने एवं इसका निराकरण हेतु ठोस उपाय करने का निदेश दिया गया। पुलिस विभाग को दुर्घटना के पश्चात दुर्घटना एनालाईसिस हेतु ए.आर.एफ(एक्सीडेंट रिकार्ड फार्म) प्राथमिकी के साथ भरने का निदेश दिया गया। उपायुक्त ने कहा कि अवैध रुप से लगे सभी होर्डिंग हटाये जाएं। सड़कों पर व्यवसायिक वाहन लगाने वालों से चैम्बर ऑफ कामर्स को समन्वय स्थापित कर अतिक्रमण मुक्त करने का निदेश दिया गया। कोर्ट परिसर में पार्किंग स्थल चिह्नित करने का निदेश नगरपालिका को दिया गया। हेलमेट की सघन जाँच के आदेश दिये गये।
पथ निर्माण विभाग ने बताया कि पुसारो अंडरपास के नजदीक रिंग रोड से मिलने वाली दोनो सड़कों का डीपीआर तैयार कर लिया गया है। एक सप्ताह के अंदर कार्य प्रारंभ हो जाएगा। साथ ही रिंग रोड, विजयपुर पुल, दुमका-हँसडीहा, पुसारो से फुलो झानो चौक आदि सड़क की मरम्मती का भी कार्य जल्द ही प्रारंभ हो जाएगा। हिट एण्ड रन में कूल 08 लाभुकों को अब तक मुआवजा प्रदान किया जा चुका है। 



उपायुक्त ने कहा बिना मानक मापदण्ड के चल रहीं स्कूली वाहनों पर की जाएगी कार्रवाई...
जिले में स्कूली बच्चों को लाने ले जाने वाले वाहन सुरक्षा के मानक मापदंड के अनुरूप हो। उन्होंने जिला परिवहन पदाधिकारी को निदेश दिया कि बिना परमिट वाले स्कूली वाहनों पर कार्रवाई की जाए। स्कूली वाहनों में बच्चों की सुरक्षा हेतु खिड़की पर जाली, अग्निशमन यंत्र, चालक खिड़की पर चालक का नाम मोबाइल नंबर, लाइसेंस नंबर, पता अंकित होना चाहिये। वाहनों के बाहर स्कूल वैन या सावधान बच्चे हैं।अंकित होना चाहिए। 


इस बैठक अपर समाहर्त्ता सुनील कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी राकेश कुमार, जिला परिवहन पदाधिकारी विनय मनीष लकड़ा में राजकीय उच्च पथ के अभियंता, पथ निर्माण विभाग के अभियंता एवं अन्य उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment