Monday 27 January 2020

दिनांक- 21 जनवरी 2020
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-065

स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत शौचालय निर्माण एवं उसका सतत उपयोग से संबंधित मुखियागणों का एक दिवसीय कार्यशाला इंडोर स्टेडियम में आयोजित किया गया।कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में उपायुक्त राजेश्वरी बी उपस्थित थी।
कार्यशाला में उपायुक्त ने प्रखंडवार विभिन्न पंचायतों के मुखियागणों से निर्माणाधीन,लंबित एवं जिन शौचालयों का अब तक उपयोगिता प्रमाण पत्र जमा नहीं किया गया है उनकी समीक्षा की एवं मुखियागणों से उनकी परेशानियों को जाना। 
मुखिया को संबोधित करते हुए उपायुक्त राजेश्वरी बी ने कहा कि कार्य में तेजी लाएं,जो भी लक्ष्य आपके पंचायत को दिए गए हैं उन्हें 15 फरवरी तक पूरा करें तथा उपयोगिता प्रमाण पत्र जमा करें ।उन्होंने कहा कि धरातल पर शौचालय दिखाई दे तथा लोग उसका उपयोग करें। वर्तमान समय में शौचालय होने के बावजूद लोग उसका इस्तेमाल नहीं करते हैं। ऐसे लोगों को मुखियागण जागरूक करने का कार्य करें।लोगों को शौचालय का उपयोग करने के लिए प्रेरित करें।जनता तक सरकार की योजनाएं पहुंचाना आपकी प्राथमिकता होनी चाहिए।योग्य लाभुकों को सरकार की योजनाओं का लाभ दिलाने का कार्य करें। उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत जो भी लक्ष्य दिए गए हैं उसे पूरा करें साथ ही साथ प्रधानमंत्री आवास में भी शौचालय निर्माण का कार्य करें। पंचायत में चल रही योजनाओं की लगातार समीक्षा करें ताकि कोई भी योजना अधिक दिनों तक लंबित नहीं रहे। मिशन मोड में कार्य कर योजनाओं को पूरा करें। उन्होंने प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिया कि जो भी योजनाएं पंचायत स्तर पर चलाई जा रही हैं उसकी लगातार मॉनिटरिंग करें तथा समय-समय पर बैठक कर इसकी समीक्षा भी करें।
इस दौरान उपायुक्त ने मसलिया प्रखंड के सभी मुखियागणों एवं प्रखंड स्तर के अधिकारियों एवं कर्मियों को शौचालय निर्माण कार्य में बेहतर प्रदर्शन करने के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा कि सभी प्रखंड इसी तरह से कार्य कर लक्ष्य को पूरा कर सकते हैं।सभी टीम भावना के साथ मिलकर कार्य करें। उन्होंने कहा कि पंचायत स्तर पर कार्यक्रम का आयोजन के लोगों को शौचालय के फायदों के बारे में जानकारी दी जाए ताकि अधिक से अधिक लोग शौचालय का उपयोग करें। लोग खुले में शौच नहीं जाए।
उन्होंने सभी मुखियागणों से कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जितने भी आवास लाभुकों को दिए गए उसकी मॉनिटरिंग कर उसे जल्द से जल्द पूरा करें। लाभुकों को आवास निर्माण कार्य जल्द से जल्द पूर्ण करने के लिए प्रोत्साहित करें।आवश्यकता अनुसार लाभुकों के साथ बैठक कर उन्हें निर्माण कार्य को तेजी से करने का निर्देश भी दिया जाए। ऐसे योग्य लाभुक जिन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास की आवश्यकता है उनकी सूची उपलब्ध कराया जाए ताकि ऐसे लाभुकों को आवास योजना का लाभ दिया जा सके।
उपायुक्त राजेश्वरी बी ने कहा कि सभी मुखियागण अपने पंचायत के आंगनबाड़ी केंद्रों का भ्रमण कर उसकी स्थिति का जायजा लें।आंगनबाड़ी केंद्र आपके क्षेत्र के बच्चों के लिए बनाई गई है।सभी व्यवस्थाएं आंगनबाड़ी केंद्र में व्यवस्थित रहे,इसे सुनिश्चित करें।समय से आंगनबाड़ी केंद्र खुले तथा निर्धारित मेन्यू के अनुसार उन्हें आहार दी जाय इसकी जांच करें। स्कूल तथा आंगनबाड़ी केंद्र में बिजली,शौचालय सहित अन्य व्यवस्था रहे इसे सुनिश्चित करें। स्थानीय स्तर की समस्याओं को मुखिया सुलझाने का कार्य करें ताकि लोगों को कठिनाई नहीं हो। सार्वजनिक स्थलों पर डस्टबिन लगाने का कार्य करें ताकि पंचायत स्वच्छ एवं स्वस्थ रहें।
उपायुक्त ने कहा कि जनता दरबार में पेंशन और राशन से संबंधित शिकायतें लगातार प्राप्त होती है मुखियागण ऐसे योग्य लाभुकों को चिन्हित कर पेंशन और राशन दिलाने का कार्य करें।
उन्होंने कहा कि कालाजार एक गंभीर समस्या के रूप हम सभी के समक्ष है।सभी इस पर ध्यान दें तथा ग्राम सभा कर लोगों को कालाजार के संबंध में जानकारी दें।उन्होंने कहा कि बालू मक्खी को खत्म करने के लिए स्प्रे की आवश्यकता होती है लेकिन कई बार लोग पूरे घर में स्प्रे करने नहीं देते हैं। ऐसे में कालाजार होने की संभावना बनी रहती है। मुखियागण अपने क्षेत्र के लोगों को इस संबंध में जानकारी दें ताकि लोग अपने पूरे घर में स्प्रे करने की अनुमति दें।
उन्होंने कहा कि कुष्ट रोग को लेकर 30 जनवरी से 13 फरवरी तक पूरे जिले में अभियान चलाया जाएगा। लोगों को नुक्कड़ नाटक एवं अन्य माध्यमों से जागरूक किया जाएगा।आंगनबाड़ी केंद्र, विद्यालयों में भी जागरूकता अभियान चलाकर लोगों को इस रोग के बारे में जानकारी दी जाएगी। सभी मुखिया इस प्रकार के कार्यक्रमों में भाग ले ताकि एक स्वस्थ समाज-बेहतर समाज बनाने में हम सफल हो सके। उन्होंने कहा कि मुखिया के सहयोग से हम निश्चित रूप से स्वच्छता को बनाए रखने में सफल होंगे।
इस अवसर पर उप विकास आयुक्त शेखर जमुआर,अनुमंडल पदाधिकारी राकेश कुमार ने भी मुखिया गणों को संबोधित किया। विभिन्न पंचायतों के मुखियागणों ने भी अपने अनुभव साझा किए।इससे पूर्व उपायुक्त ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की विधिवत शुरुआत की।
इस अवसर पर जिला प्रशासन के वरीय अधिकारी उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment