Monday 27 January 2020

दिनांक- 11 जनवरी 2020
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-030

31वां सड़क सुरक्षा सप्ताह के अंतर्गत उपायुक्त राजेश्वरी बी ने समाहरणालय परिसर दुमका से जन जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।यह रथ निर्धारित रुट चार्ट के अनुसार लोगों को वीडियो के माध्यम से जागरूक करने का कार्य करेगी।
इस अवसर पर उपायुक्त राजेश्वरी बी ने कहा कि दुमका जिला में 11 जनवरी से 17 जनवरी तक 31वां सड़क सुरक्षा सप्ताह मनाया जा रहा है। जिला प्रशासन द्वारा सड़क सुरक्षा को लेकर एक टीम गठित की गई है। समय समय पर टीम के साथ बैठक कर सड़क सुरक्षा को लेकर कई महत्वपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा की जाती है। साथ ही परिवहन विभाग द्वारा सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए लगातार प्रयास किया जाता रहा है। लेकिन जब तक यहाँ के नागरिक सड़क सुरक्षा के नियमों का पालन नहीं करेंगे तब तक सड़क दुर्घटनाएं को रोकना मुश्किल होगी। इससे उनके ना केवल परिवार बल्कि समाज को भी क्षति पहुंचती है। 
उन्होंने कहा कि देखा जाता है कि सड़क दुर्घटना के शिकार ज्यादातर 15 से 35 वर्ष के युवा होते हैं। जो एक गंभीर विषय है। युवाओं को जागरूक करने के लिए इस अभियान से उन्हें जोड़ा जा रहा है, ताकि युवा जागरूक हो सकें और वाहन चलाते समय नियमों का पालन करें। उपायुक्त ने कहा कि बड़े शहरों में आमतौर पर लोग वाहन चलाते समय सीटबेल्ट, हेलमेट एवं सड़क सुरक्षा के सभी नियमों का पालन करते हैं। जिससे सड़क दुर्घटनाएं कम होती हैं।उन्होंने कहा कि जिला में जिस भी क्षेत्र में अधिक सड़क दुर्घटनाएं होती हैं। उन जगहों को चिन्हित कर जिला प्रशासन द्वारा कई आवश्यक कार्य किया जा रहा है ताकि सड़क दुर्घटनाओं को रोका जा सके। 
लोग दो पहिया वाहन चलाते समय हेलमेट एवं चार पहिया वाहन चलाते समय सीटबेल्ट का प्रयोग नहीं करते हैं। सड़क सुरक्षा सप्ताह में लोगों को सड़क सुरक्षा के नियमों का समुचित ढंग से पालन करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। जिला प्रशासन द्वारा अवैध वाहन परिचालन,ओवरलोडिंग लगातार चेकिंग किया जा रहा हैं। पकड़े जाने पर विधिसम्मत कानूनी कार्रवाई की जाएगी। इस अवसर पर सिदो कान्हु उच्च विद्यालय के छात्र छात्राओं ने सड़क सुरक्षा से सम्बन्धित नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किया।अभियान के दौरान यमराज के वेशभूषा में लोगों को सड़क सुरक्षा नियमों का पालन करने का संदेश दिया जायेगा।
इस अवसर पर उप विकास आयुक्त शेखर जमुआर, अनुमंडल पदाधिकारी राकेश कुमार, जिला योजना पदाधिकारी अरुण द्विवेदी एवं सड़क सुरक्षा समिति के सदस्य उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment