Monday 27 January 2020

दिनांक-20 जनवरी 2020
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-059

आत्मा परिसर में जिला स्तरीय किसान मेला सह कृषि प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। इस अवसर पर उपायुक्त राजेश्वरी बी ने कृषकों को संबोधित करते हुए कहा कि इस तरह के आयोजन से किसानों को काफी लाभ मिलेगा। किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार द्वारा कई योजनायें चलायी जा रही है। लाखों किसानों को योजनाओं के जरिए आर्थिक सहायता दी जा रही है ताकि वे आर्थिक रूप से सशक्त होकर बेहतर आय अर्जित कर सकें। दुमका जिला के किसान धान की खेती ही करते हैं। मौसम आधारित खेती करने की जरूरत है।धान की खेती के बाद खेत खाली रह जाती है। साग-सब्जी, दलहन जैसी फसलों का उत्पादन यहां के किसानों को करने की जरूरत है।उपायुक्त ने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा 40 एकड़ जमीन में एग्रो पार्क का निर्माण किया गया है। जिसमें नई तकनीकी से फसलों का उत्पादन किया जा रहा है। स्थानीय कृषक उसे देखकर प्रोत्साहित होंगे तथा नए नए तकनीकी का उपयोग करे खेती करेंगे। 
जिला प्रशासन द्वारा सिंचाई के लिए कुआं, डोभा, आदि का निर्माण किया जाता है। किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए कृषि विभाग के अलावा अन्य विभागों द्वारा भी अपने अपने स्तर से कार्य किया जा रहा है ताकि यहां के किसान उन्नत तकनीक के साथ खेती कर सकें। कल्याण विभाग द्वारा भी आदिवासी किसानों के लिए कई सारी योजनाएं चलाई जा रही है। किसानों को नए तकनीक के साथ आगे बढ़ने की जरूरत है। किसानों को नई तकनीक का उपयोग करने के लिए अनुदान पर सामग्री दी जाती है।
किसानों की आय दोगुनी करने के लिए सरकार द्वारा कई कार्य किये जा रहे हैं। जिससे उनकी आय दोगुनी हो।उन्होंने कहा कि प्रगतिशील किसान आगे आए और अपने आस पास के कृषकों को उन्नत तकनीकों की जानकारी दें, ताकि वो भी आगे बढ़ सके। सरकार की योजनाओं का गांव-गांव तक प्रचार प्रसार किया जाए। 

इस अवसर पर जिला परिषद उपाध्यक्ष असीम मंडल ने कहा कि यदि खेती के क्षेत्र में विकास करना है तो जंगल, जमीन और जल को बचाना होगा। आज दुमका जिला कृषि के क्षेत्र में आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि नयी तकनिकी की खेती को भी जानने की जरुरत है।
इस दौरान उपायुक्त ने कृषि विभाग द्वारा लगाए गए स्टॉलों का निरीक्षण किया ।

इस अवसर पर अपर समाहर्त्ता सुनील कुमार, जिला योजना पदाधिकारी अरुण द्विवेदी एवं अन्य उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment