Monday 27 January 2020

दिनांक- 24 जनवरी 2020
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-077

उपायुक्त राजेश्वरी बी ने प्रेस के प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन 25 जनवरी को नवनिर्मित स्विमिंग पूल का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद यह स्विमिंग पूल आम जनों के लिए खोल दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि साथ ही इस दौरान माननीय मुख्यमंत्री के कर कमलों से सरैयाहाट स्थित नवनिर्मित प्रखंड कार्यालय का भी ऑनलाइन उद्घाटन किया जाएगा। इसके उपरांत माननीय मुख्यमंत्री गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर इंडोर स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम में भाग लेंगे।
उपायुक्त ने कहा कि स्विमिंग के रखरखाव के लिए व्यवस्था की जा रही है। साथ ही स्विमिंग पूल में सुरक्षा के भी इंतजाम रहेंगे ताकि किसी भी आपात स्थिति से निपटा जा सके तथा आम जनों को किसी प्रकार की कोई कठिनाई नहीं हो।
उन्होंने कहा कि चुनाव के दौरान आचार संहिता को ध्यान में रखते हुए जितने योजनाओं के कार्य रुके हुए थे,सभी कार्यों को प्रारंभ कर दिया गया है। लगातार विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक आयोजित कर विकास कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए जा रहे हैं। पिछले दिनों में मुखिया गणों के साथ बैठक कर कालाजार को जड़ से खत्म करने के लिए लोगों को जागरूक करने को कहा गया है। 30 जनवरी से 13 फरवरी तक अभियान चलाकर कुष्ठ रोग के प्रति लोगों को जागरूक किया जाएगा। आंगनबाड़ी केंद्रों विद्यालयों अन्य स्थलों पर लोगों को कुष्ठ रोग के बारे में जानकारी दी जाएगी एवं उन्हें जागरूक किया जाएगा। इस बीमारी को लेकर जो भी भ्रांतियां समाज में है उसे दूर किया जाएगा। कुष्ठ रोग के 146 मरीजों का इलाज वर्तमान में चल रहा है। उपायुक्त राजेश्वरी बी ने कहा कि हर बुधवार को सरकार आपके द्वार कार्यक्रम चलाया जाना है इस कार्यक्रम में सभी विभागों के वरीय अधिकारी उपस्थित रहेंगे। जिला प्रशासन का प्रयास है कि अधिक से अधिक लोगों की समस्याओं को सुनकर उसका समाधान किया जाए ताकि लोगों को कठिनाई नहीं हो।
इस दौरान बताया गया कि एकलव्य विद्यालय तथा आवासीय विद्यालय में वर्ष 2020-21 के कक्षा 6,7,8 में नामांकन हेतु छात्र छात्राएं 31 जनवरी तक फॉर्म भरे जा सकते हैं तथा 8 मार्च को इनकी परीक्षा ली जाएगी।
कल्याण गुरुकुल में लड़कियों को 1 साल का सेफ का प्रशिक्षण दिया जाएगा साथ ही मैन्युफैक्चरिंग में आईटीआई के लिए भी 1 साल का प्रशिक्षण दिया जाएगा।इस विषय में नामांकन के लिए लड़कियों को दसवीं पास होना अनिवार्य है। सभी प्रखंडों में नामांकन के लिए फॉर्म उपलब्ध है।दोनों विषयों के लिए ट्रेनिंग रांची में दी जाएगी। आवासन के साथ खाने की भी व्यवस्था होगी।
इस दौरान बताया गया कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर प्रखंड, जिला और सभी 1157 मतदान केंद्रों पर कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।
इस दौरान बताया गया कि गणतंत्र दिवस के अवसर पर माननीय मुख्यमंत्री के द्वारा 9:00 पुलिस लाइन दुमका में झंडोत्तोलन का कार्यक्रम निर्धारित है। गणतंत्र दिवस के अवसर पर विभिन्न विभागों द्वारा कुल 15 झांकियां निकाली जाएंगी।गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम में कुल 17 टीमें अपनी प्रस्तुति देंगे।
इस दौरान बताया गया कि राजकीय जनजाति हिजला मेला महोत्सव के दौरान मयूराक्षी के तट पर कुल 130 पौधे लगाए जाएंगे। पिछले वर्ष की ही तरह ट्रैफिक व्यवस्था रहेगी। 8 खेलों के 45 इवेंट आयोजित किए जाएंगे। 75000, 50,000 तथा 40000 क्रमशः प्रथम द्वितीय तृतीय पुरस्कार के रूप में होगा। नृत्य प्रतियोगिता में भाग लेने वाले सभी टीमों को सांत्वना पुरस्कार के रूप में ₹3500 दिए जाएंगे। घड़ा उतार प्रतियोगिता के साथ-साथ और भी कई आयोजन मेला के आकर्षण का केंद्र रहेगा।
इस अवसर पर अन्य विभागों के अधिकारियों ने विभाग के उपलब्धियों के बारे में जानकारी दी।

No comments:

Post a Comment