Monday 13 August 2018

दुमका 13 अगस्त 2018
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 492
माँ मौलिक्षा के दरबार भी पहुँच रहे हैं श्रद्धालु...
श्रावणी मेला के दौरान बड़ी संख्या में माँ मौलिक्षा के दरबार भी पहुँच रहे हैं श्रद्धालु। 108 मंदिरों के गाँव से विख्यात मां मौलिक्षा की नगरी मलूटी श्रद्धालुओं के आकर्षण का केंद्र रहा है। गणतंत्र दिवस समारोह के अवसर पर देश की राजधानी दिल्ली के राजपथ पर आयोजित झांकी में मलूटी को जब द्वितीय पुरस्कार मिला तो पूरे देश को 108 मंदिर के गाँव से विख्यात मलूटी के बारे में पता चला। आज देश के विभिन्न हिस्सों से लोग यहाँ पहुँचते हैं तथा यहाँ के अदभुत और ऐतिहासिक टेराकोटा के मंदिरों को देख कर काफी खुश नजर आते हैं।
दरसल श्रावणी मेला के दौरान बड़ी संख्या में श्रद्धालु बासुकिनाथ धाम पहुँचते हैं। बाबा पर जलार्पण करने के उपरांत मलूटी की ओर अपना रुख करते हैं। इस दौरान मलूटी पहुँचने वाले श्रद्धालुओं के लिए जिला प्रशासन द्वारा व्यापक व्यवस्थायें भी की गयी है। श्रद्धालुओं के लिए आवासन केंद्र से लेकर सभी जरूरी सुविधाओं का ख्याल रखा गया है।
बनारस से आये श्रद्धालु ने बताया कि बासुकिनाथ पहँचने के दौरान मंदिरों के गांव मलूटी के बारे में पता चला। बाबा पर जलार्पण कर मलूटी जाने की इक्षा हुई। जगह जगह पर लगे साईनेज के कारण कोई परेशानी नहीं हुई । वास्तव में मंदिरों का गांव है मलूटी। जिला प्रशासन द्वारा बहुत अच्छी व्यवस्था की गई है। मैं यहाँ की यादों को हमेशा संजो कर रखूंगा।





No comments:

Post a Comment