Wednesday 1 June 2016

दुमका, दिनांक 01 जून 2016 
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 268 
सभी स्कूलों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग हो...
- राहुल कुमार सिन्हा, उपायुक्त, दुमका

दुमका के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने आज जिले के आला अधिकारियों सहित सभी बीडीओ, सीओ, सीडीपीओ आदि के साथ एक अहम् बैठक करते हुए कहा कि सम्पर्क समन्वय और सहयोग के आधार पर अधिकारी काम करें तभी उदास चेहरों पर मुस्कुराहट आ सकती है। उपायुक्त ने कहा कि दुमका जिला के सभी स्कूलों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग की व्यवस्था तुरत शुरू की जाय। प्रत्येक विद्यालय अपने विद्यालय में यह व्यवस्था करें कि वर्षा का जल विद्यालय परिसर से बाहर ना जाय। विद्यालय परिसर में छोटे-छोटे फलदार वृक्ष और फूलों से युक्त पौधे लगाये जांय। वर्षा का जल रिसाइकल हो सके उसके लिये जल के बहाव की दिषा में ‘हार्वेस्ट पिट’ आदि बनाकर पूरे जल को भूतल में भेजने का कार्य सुनिष्चित हो। 
उपायुक्त ने आज मनरेगा योजना के तहत डोभा निर्माण, प्रधानमंत्री आवास योजना, विधवा सम्मान पेंषन योजना, अवैध जमाबंदी रद्दीकरण पोषण सखियों की नियुक्ति आपदा राषि का अविलम्ब वितरण, पंचायत सचिवालय हेतु स्वयंसेवकों का चयन वनाधिकार पट्टा वितरण, मुख्यमंत्री जनवन योजना हेतु भूमि स्वामित्व का प्रमाण पत्र दिया जाना, चावल दिवस के दिन सभी पर्यवेक्षकों द्वारा पीडीएस दुकानों का पर्यवेक्षण सुनिष्चित करना, गरीब कल्याण मेला का आयोजन करना सम्पूर्ण जिले में विधि व्यवस्था का कड़ाई से संधारण करना तथा कस्तुरबा बालिका आवासीय विद्यालयों में छात्राओं के चयन कार्य के प्रगति की समीक्षा करना आदि की वृहत समीक्षा किया। 
उपायुक्त ने कहा कि स्वस्थ दुमका खुषहाल दुमका बनाना है। इस कार्य के लिए पोषण सखी की नियुक्ति यथाषीघ्र पूरी कर ली जाय। निष्पक्षता और पारदर्षी प्रक्रिया से बिना किसी भेदभाव के पोषण सखी की नियुक्ति जल्द से जल्द पूरी हो। उपायुक्त ने कहा कि जल्द से जल्द पंचायत सचिवालय सक्रिय हो इसके लिए प्राप्त आवेदनों के आधार पर स्वयंसेवकों का चयन तुरत पूरा कर लिया जाय। उपायुक्त ने इस बात पर जोर दिया कि हम जो कार्य करें उसे अपने पूरे अंजाम तक पहुँचायें। उपायुक्त ने कहा कि इससे पहले कि लोग कहने आएं हम स्वयं आगे बढ़कर अपना कार्य ससमय पूरा कर लें।  
बैठक में उप विकास आयुक्त चितरंजन कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी जिषान कुमार, अपर समाहर्त्ता इन्दु गुप्ता, जिला कल्याण पदाधिकारी मनोज कुमार, जिला आपूर्ति पदाधिकारी जय जयोती सामंता, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, दुमका, सभी अंचल अधिकारी, दुमका एवं बैठक से संबंधित पदाधिकारी एवं कर्मी उपस्थित थे।



No comments:

Post a Comment