Wednesday 8 June 2016

दुमका, दिनांक 08 जून 2016
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 290 
इस बार सावन में वासुकिनाथधाम आइए...
- राहुल कुमार सिन्हा, उपायुक्त, दुमका 

दुमका के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने देष भर के षिवश्रद्धालुओं से यह अपील की कि इस बार सावन में वासुकिनाथधाम जरूर आयें। साफ और स्वच्छ षिवगंगा के साथ पूरे मेला परिसर को देवनगरी जैसी व्यवस्था देने की कोषिष की जा रही है। उपायुक्त ने जरमुण्डी प्रखंड कार्यालय के सभागार में बैठक करते हुए यह कहा कि श्रावणी मेला भक्तों की आस्था और श्रद्धा का ही दूसरा नाम है। हम हर हाल में कांवरियां को ऐसी व्यवस्था देंगे कि उन्हें वासुकिनाथधाम आकर अपने लम्बे पैदल कांवर यात्रा की पूर्णता का अहसास होगा। सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग सूचना सहायता षिविर के साथ कांवरिया आवासन की ऐसी व्यवस्था करे कि एक नया टाउनषिप दिखायी दे। 
पेयजल एवं स्वच्छता विभाग हर संभव इलाके में पेयजल की व्यवस्था रखे। साथ ही जहां-जहां कांवरियों के आवासन की व्यवस्था की जा रही है वहां पेयजल एवं शौचालय की व्यवस्था सुनिष्चित करें। सभी कुंओं के जल की सफाई की जाय। षिवगंगा घाट पर सुरक्षा के लिए लगाये गये पाईप तथा सुरक्षा जंजीर को बदलकर नया लगया जाय। सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग उसपर अभी ही स्थायी साईनेज लगाना सुनिष्चित करेंगे। उपायुक्त ने कहा कि सभी एम्बुलेन्स के ड्राईवरों का नम्बर सभी महत्वपूर्ण अधिकारियों के पास होना चाहिए ताकि किसी प्रकार की दुर्घटना होने पर गोल्डेन आवर में उसकी जान बचाई जा सके। उपायुक्त ने मेला क्षेत्र में हो रहे अचार, मेवा और खोवा इत्यादि की जांच सुनिष्चित करने का आदेष सभी खाद्य सुरक्षा चिकित्सकों को दिया। सभी स्वास्थ्य केन्द्र पर डॉक्टर के साथ बेड, स्वच्छ चादर, ऑक्सीजन सिलेंडर, दवायें, पारामेडिकल स्टाफ आदि अवष्य होना चाहिये। उपायुक्त ने कहा कि रेडक्रॉस और नेहरू युवा केन्द्र आदि से 100 की संख्या में सिविल डिफेंस में लोग लगाये जायेंगे। 
उपायुक्त ने सभी विभाग के अधिकारियों को यह ताकिद किया कि किसी भी परिस्थिति में पुराने दर पर कार्य ना हो तथा सभी कार्य नई निविदा के द्वारा तय दर एवं गुणवत्ता के साथ हो। संस्कार मंडप में बांस के गलियारे में ऐसे बांस का उपयोग किया जाय जिससे कांवरियों को परेषानी ना हो। विद्युत व्यवस्था की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने यह निदेष दिया कि पोल पर लगाये गये तार और सेफ्टीगार्ड आदि की जांच कर ली जाय। सबसे अहम साफ-सफाई रहेगी। उपायुक्त ने यह बात कहते हुए इसमें किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाष्त नहीं की जायेगी। सिक्कड़ गेट से मंदिर एवं षिवगंगा तक का रास्ता बिलकुल साफ रहे। 
बैठक को सम्बोधित करते हुए पूर्व सांसद अभय कांत प्रसाद ने कहा कि मेला के तैयारी की समीक्षा जिस तरह की जा रही है मुझे पूर्ण विष्वास है यह मेला अपने भव्य आयोजन के लिए यादगार बन जायेगा। 
बैठक में उपायुक्त के अलावा पूर्व सांसद अभय कान्त प्रसाद, विधायक प्रतिनिधि कुन्दन पत्रलेख, वासुकिनाथ नगरपंचायत के अध्यक्ष मन्टु लाहा, अपर समाहर्त्ता इन्दु गुप्ता, उप निदेषक जनसम्पर्क अजय नाथ झा, नजारत उप समाहर्त्ता डा सुदेष कुमार, कार्यपालक अभियंता विद्युत प्रमंडल विनोद कुमार, सिविल सर्जन विनोद कुमार साहा, कार्यपालक अभियंता पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल 1 साधु सरण, प्रखंड विकास पदाधिकारी संजय कुमार दास, अंचल अधिकारी परमेष कुषवाहा, कार्यपालक पदाधिकारी ज्योति सिंह आदि उपस्थित थे।

  
उपायुक्त ने आज सपत्नीक षिवगंगा के पाताल बाबा का दर्षन किया उन्होंने एक संदेष में कहा कि निरंतर जलमग्न रहने के बावजूद पाताल बाबा का स्वरूप शास्वत बना रहता है यह अदभूत और अविस्मरणीय है। झारखण्ड तथा पूरे देष के कल्याण और श्रावणी मेला सफल हो इस कामना से यह पूजा अर्चना मैनें की है। 






No comments:

Post a Comment