Monday 6 June 2016

दुमका, दिनांक 06 जून 2016 प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 284 
गहनी हांसदा को विधवा सम्मान पेंषन स्वीकृत
- राहुल कुमार सिन्हा, उपायुक्त, दुमका 
आज दुमका के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा के समक्ष ही अनुमंडल पदाधिकरी दुमका जीषान कमर ने गहनी हाँसदा का विधवा सम्मान पेंषन स्वीकृत किया। इससे पहले उपायुक्त के निदेष पर आज ही उपनिदेषक जनसम्पर्क अजय नाथ झा अंचल अधिकारी निषा तिर्की, अंचल निरीक्षक ओमप्रकाष कर्मचारी राजेष कुमार वाजपेयी लखीकुंडी के मोहली टोला में गहनी हांसदा सहित गाँव की अन्य विधवा का सम्मान पेंषन फार्म पर हस्ताक्षर प्राप्त किया तथा वहीं स्थल पर जाँच की कार्रवाई कर स्वीकृति के लिये अनुषंसा की गयी। उपायुक्त के समक्ष अनुमंडल पदाधिकारी जीषान कमर ने तत्काल स्वीकृति प्रदान कर दी।
उपायुक्त ने कहा कि किसी भी आय ग्रुप की महिला हो चाहे वह रोजगार में या बिना रोजगार यदि वह वैधव्य जीवन में है तो उसे अवष्य विधवा सम्मान पेंषन योजना का लाभ मिलेगा। उपायुक्त ने जिला के सभी अंचल अधिकारियों को कहा कि वे सभी यह सुनिष्चित करें कि जिला प्रत्येक विधवा को इस सम्मान पेंषन का लाभ अवष्य मिले। प्रत्येक गाँव में कार्यरत आंगनबाड़ी सेविका और सहायिका भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है। उन्होंने जिला के हर नागरिक से भी अपील किया कि वे भी इसमें हमारी मदद कर सकते हैं। फार्म का प्रारुप प्रत्येक अंचल कार्यालय में उपलब्ध है।
अनुमंडल पदाधिकारी ने भी कहा कि विधवा सम्मान पेंषन हमारे कार्यों में सर्वोच्च प्राथमिकता में है। दुमका की अंचल अधिकारी निषा तिर्की ने कहा कि दुमका अंचल में अभियान चलाकर सभी विधवा महिलाओं को इस योजना का लाभ सुनिष्चित कराया जायेगा।
उपनिदेषक जनसंपर्क अजय नाथ झा ने कहा कि लखीकुंडी मोहली टोला की प्रत्येक महिला का बैंक खाता होना चाहिये। कई महिलाओं का खाता बैंक ऑफ बाड़ौदा का पाये जाने पर बैंक ऑफ बड़ौदा के शाखा प्रबन्धक रीतेष चौरसिया ने आष्वासन दिया कि अभियान चलाकर सबका खाता खोला जायेगा। वहाँ उपस्थित वार्ड पार्षद बीनू राय ने कहा कि वह भी तत्परता से सरकारी योजनाओं का लाभ अपने ग्रामीणों को दिलायेंगे। 




No comments:

Post a Comment