Thursday 2 June 2016

दुमका, दिनांक 02 जून 2016 
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 273 
समन्वित प्रयास से करें जिला का विकास...
- अमर कुमार बाउरी, मंत्री
राजस्व निबंधन एवं भूमि सुधार, झारखण्ड

मंत्री राजस्व निबंधन एवं भूमि सुधार सह अध्यक्ष जिला योजना समिति अमर कुमार बाउरी की अध्यक्षता में समाहरणालय सभागार में जिला योजना समिति की बैठक आहूत की गई। बैठक में गत बैठक की कार्यवाही की संपुष्टि की गई। बैठक में मुख्य रूप से गत बैठक में ग्रामीण विकास, कृषि, पेयजल, विद्युत, स्वास्थ्य, राजस्व, भवन निर्माण, ग्रामीण कार्य विभाग, समाज कल्याण, सामाजिक सुरक्षा, भू-अर्जन, पथ निर्माण, खनन आदि मामलों पर चर्चा की गई। 
मंत्री अमर कुमार बाउरी ने बतलाया कि नोनीहाट के पास स्थित रेलवे हाल्ट भतुड़िया का नाम बदलकर नोनीहाट भतुड़िया करने का प्रस्ताव राज्य सरकार ने मान लिया है। विदित हो कि गत बैठक में जरमुण्डी के विधायक बादल पत्रलेख ने हाल्ट का नाम बदलने का प्रस्ताव दिया था। उन्होंने बतलाया कि श्राईन बोर्ड के माध्यम से इसबार काँवरियों को बेहतर से बेहतर सुविधा देने का प्रयास किया जाएगा। मंत्री ने बतलाया कि प्रत्येक जिले में पर्यटन उद्योग को बढ़ावा देने के लिए सरकार कृतसंकल्प है। जिसके विकास की रूप रेखा तैयार करने में जिला योजना समिति के सदस्य बेहतर भूमिका निभ सकते हैं। कमार दुधानी स्थित निर्माणाधीन स्टेडियम निर्माण के सम्बन्ध में उन्होंने कार्यपालक अभियंता भवन प्रमंडल को निदेष दिया कि अगस्त माह तक हरहाल में स्टेडियम निर्माण का कार्य पूरा हो जाना चाहिए। 
दुमका जिलान्तर्गत सरैयाहाट प्रखंड के पथरिया से चिहुटिया पथ में मुबई नदी पर निर्माणाधीन पुल के क्षतिग्रस्त हो जाने की जाँच के बाद यह बात सामने आई थी कि गलत डिजाइन के कारण पुल क्षतिग्रस्त हुआ था। समिति के सदस्यों सहित मंत्री ने डिजाईन तैयार करने वाली एजेन्सी के विरूद्ध समुचित कार्रवाई करने का निदेष दिया। 
अध्यक्ष नगर परिषद द्वारा 172 स्थानों पर अस्थाई खम्भें के स्थान पर बिजली का पोल नहीं लगाये जाने को मंत्री ने गम्भीरता से लेते हुए कार्यपालक अभियंता विद्युत आपूर्ति प्रमंडल दुमका को निदेष दिया कि आपूतिकर्त्ता को जो मांगे की मांगी की जाती है। उसे समन्वित रूप से यह दर्षाते हुए मांग करें कि अमुक समिति में उठाई गई मांग के आलोक में यह मांग की जा रही है। उन्होंने इसके लिए कार्यपालक अभियंता को निदेष दिया कि पोल, तार या ट्रांसफर्रमर आदि से सम्बन्धित समस्त मांग को समन्वित कर उपायुक्त के माध्यम से आपूर्ति ऐजेंसी को उपलब्ध करायें। 
बैठक में मंत्री पर्यटन कला संस्कृति खेलकूद एवं युवा कार्य विभाग अमित बाउरी, विधायक षिकारीपाड़ा, नलिन सोरेन, उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा, जिला परिषद अध्यक्षा जॉयेस बेसरा, नगर परिषद अध्यक्षा अमिता रक्षित, उप विकास आयुक्त चितरंजन कुमार, अपर समाहर्त्ता इन्दू कुमारी, जिला परिषद उपाध्यक्ष असीम मंडल, जिला योजना पदाधिकारी सहित जिले के तमाम आलाधिकारी, जिला परिषद के सदस्य तथा जिला योजना समिति के सदस्य उपस्थित थे।



No comments:

Post a Comment