Friday 10 June 2016

दुमका, दिनांक 10 जून 2016 
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 298 
संताल परगना प्रमंडल के आयुक्त बालेष्वर सिंह ने देवघर जिलान्तर्गत मधुपुर प्रखण्ड के सलैया गाँव में मनरेगा योजना के अन्तर्गत बनाये जा रहे नल कूप एवं डोभा निर्माण पर असंतोष प्रकट करते हुए इस योजना से सम्बन्धित ग्राम रोजगार सेवक गणेष महरा, पंचायत सेवक निमाय चन्द्र मंडल कनीय अभियंता दिलीप कुमार तथा प्रखण्ड कार्यक्रम पदाधिकारी अनिता सोरेन से स्पष्टीकरण पूछकर एक सप्ताह के अन्दर अपना पक्ष उप विकास आयुक्त देवघर के माध्यम से क्षेत्रीय विकास पदाधिकारी संताल परगना प्रमण्डल दुमका को सौंपने का निदेष दिया है।
विदित हो कि निरीक्षण के दौरान पाया गया कि योजना में योजना पट्ट नहीं लगा है। योजना स्थल पर सेड का निर्माण नहीं है। कार्यरत मजूदरों के लिए न ही पेय जलापूत्र्ति की व्यवस्था थी और न ही मेडिकल किट उपलब्ध थें। मजदूरों को यह जानकारी नहीं थी कि उन्हें कितना मजदूरी मिलेगा। डोभा निर्माण में विहित मापदण्डों के अनुरुप स्टेप बाई स्टेप सही माप में खुदाई भी नहीं की गई थी। आष्चर्यजनक रुप से जल संरक्षण की चारों योजनाओं का कार्य एक ही जगह 50 मीटर की परिधि में हीं किया जा रहा।
ज्ञात हो कि प्रमंडलीय आयुक्त संताल परगना प्रमण्डल दुमका के निदेष के आलोक में आयुक्त के सचिव एन.ई. बागे, अनुमंडल पदाधिकारी मधुपुर, प्रखण्ड विकास पदाधिकारी मधुपुर के साथ आयुक्त के अवर सचिव मदन मोहन झा ने जल संरक्षण की इन योजनाओं का निरीक्षण किया था। यह आदेष क्षेत्रीय विकास पदाधिकारी अनमोल सिंह ने जारी किया।


No comments:

Post a Comment