Thursday 23 June 2016

दुमका, दिनांक 22 जून 2016
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 328 
बड़ी संख्या में कांवरियों के निःषुल्क ठहरने के लिए विषाल टाउनषिप बनेगा...
- राहुल कुमार सिन्हा, उपायुक्त, दुमका
दुमका के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने आज श्रावणी मेला की समीक्षा करते हुए कहा कि काँवरियों के ठहराव की निःषुल्क व्यवस्था की जा रही है। प्रखण्ड परिसर के बगल में पंडाल का एक विषाल टाउनषिप बनेगा जिसमें कांवरियों के ठहरने की व्यवस्था होगी। साथ ही वासुकिनाथ बस स्टैण्ड पर पूर्व की तुलना में एक अतिरिक्त सूचना सहायता षिविर सह कांवरिया आवासन केन्द्र बनाया जायेगा। उपायुक्त ने सूचना एवं जनसम्पर्क द्वारा बनाये जाने वाले इस कार्य को विषेष प्राथमिकता देने का निदेष दिया। उपायुक्त ने कहा कि वासुकिनाथधाम का श्रावणी मेला ग्रामीण क्षेत्र में होने के कारण कांवरियों के ठहराव की समुचित व्यवस्था का आभाव गतवर्ष देखा गया जिसके कारण बड़ी संख्या में कांवरिया सड़क के किनारे सो जाते हैं। इसलिए इस वर्ष कांवरियों के निःषुल्क ठहरने की व्यापक व्यवस्था की जा रही है। उपायुक्त ने पेयजल एवं स्वच्छता के कार्यपालक अभियंता साधु शरण को यह निदेष दिया कि पेयजल और शौचालय की व्यापक व्यवस्था करें। इसमें किसी प्रकार की कमी न रह जाय। 
वासुकिनाथधाम में साफ सफाई सर्वोच्च प्राथमिकता होगी। नगर पंचायत को इसे हरहाल में सुनिष्चित करना है। साथ ही कांवरियों के ठहराव स्थल पर भी लगातार साफ-सफाई की टीम नगर पंचायत सुनिष्चित करेगा। 
उपायुक्त ने मंदिर परिसर और गर्भगृह का निरीक्षण कर कई निदेष दिये। उपायुक्त के निदेष पर बाबा वासुकिनाथ मंदिर के गर्भगृह में चारो ओर कांवरियों के लिए पहले की तुलना में अधिक स्थान उपलब्ध हो गया है। उपायुक्त ने सभी मंदिरों की भीतरी छत की रंगाई का निदेष दिया। षिवगंगा, संस्कार मंडप, पेड़ा गली आदि का निरीक्षण कर कई निदेष दिये। 
षिवगंगा में जल की स्वच्छता, सौन्दर्य, तैरता फव्वारा तथा जल में किसी प्रकार का शैवाल आदि न जम सके इसके लिए निविदा के माध्यम से कार्रवाई की जा रही है। आयुक्त ने जरमुण्डी, नोनिहाट आदि स्थलों का भ्रमण कर विद्युत व्यवस्था एवं पेयजल सुविधाओं का जायजा लिया।   
समीक्षा एवं निरीक्षण के दौरान उपायुक्त के साथ पूर्व सांसद अभय कांत प्रसाद, नगर पंचायत अध्यक्ष मंटु लाहा, विधायक प्रतिनिधि कुन्दन पत्रलेख, उप निदेषक जनसम्पर्क अजय नाथ झा, मंदिर प्रभारी सह बीडीओ संजय कुमार, पेयजल स्वच्छता के कार्यपालक अभियंता साधु शरण तथा विभिन्न विभागों के अधिकारी, पंडा समुदाय के प्रतिनिधि, नगरवासी  आदि उपस्थित थे।    




No comments:

Post a Comment