Saturday 4 June 2016

दुमका, दिनांक 04 जून 2016 
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 281 
30 जून तक सभी कार्य पूरे हों...
- राहुल कुमार सिन्हा, उपायुक्त, दुमका

दुमका के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने आज वासुकिनाथधाम में मेला की तैयारियों का जायजा लिया। उपायुक्त ने सभी अधिकारियों को यह निदेष दिया कि 30 जून तक हर तरह से मेला की तैयारी पूरी कर लें। उपायुक्त ने 8 जून को नगर पंचायत के सभी वार्ड पार्षदों के साथ श्रावणी मेला के मद्देनजर एक अहम बैठक बुलाई है। साथ ही प्रत्येक विभाग को यह निदेषित किया है कि वे अपने कार्यों की तिथिवार कार्य पूरा करने की सूची तैयार कर लें। केवल शब्द और आष्वासन से काम नहीं चलेगा। 
उपायुक्त ने षिवगंगा की पूरी सफाई का अवलोकन किया तथा तलहट में जमे हुए कीचड़युक्त जल में मछली तलाष रहे लोगों से कहा कि यह उनके स्वास्थ्य के लिए अहितकर है। उपायुक्त ने प्रभारी विषेष प्रमंडल के प्रभारी अभियंता को यह निदेषित किया कि तय मानकों से बढ़कर स्वच्छता और सुचिता के साथ षिवगंगा की सफाई की जाय। उपायुक्त ने षिवगंगा का जल हट जाने कारण तलहट से सटी हुई सीढ़ियों पर तल की ओर बढ़ती सीढ़ियों के आवष्यक मरम्मती का भी आदेष दिया। उपायुक्त ने कहा कि षिवगंगा की सफाई सर्वोच्च प्रथमिकता के आधार पर की जाए। पूरे काँवरिया पथ पर सी. सी. टी. वी. कैमरा लगाये जायें। 
नगर पंचायत को साफ सफाई के लिए विषेष रूप से आगाह किया गया है। कार्यपालक पदाधिकारी इस बात की जानकारी देंगे कि किस प्रकार वो सम्पूर्ण नगर पंचायत क्षेत्र को साफ रखेंगे। नगर पंचायत क्षेत्र के सरकारी भवनों पर लोक चित्रकला की पेंटिंग दुमका की तरह ही कराये जाने की बात कार्यपालक पदाधिकारी ने बताया। उपायुक्त ने कहा कि सिक्कर गेट से षिवगंगा तक पूरा पथ साफ एवं अतिक्रमण मुक्त रहना चाहिए। साथ ही, नगर पंचायत के कार्यालय से मंदिर कार्यालय तक तथा विश्रामागार से मंदिर कार्यालय तक का पूरा पथ अतिक्रमण मुक्त एवं साफ सुथरा रहे। षिवगंगा से लेकर पानी टंकी तक रूट लाईन के उपर तिरपाल की छावनी लगाई जाए। इसके अन्दर प्रकाष एवं ध्वनि विस्तारक यंत्र की समुचित व्यवस्था रहे। सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग टी.वी. अथवा स्क्रीन डिस्प्ले के माध्यम से मंदिर की अहम जानकारी रूट लाईन में लगे काँवरियों को देगी। उपायुक्त ने षिवगंगा के उत्तर पूर्वी कोना से लेकर नीचे की ओर काँवरिया पथ के लिए भूमि देंने वाली महिला को मंदिर की ओर से मुआवजा देने का निदेष दिया। उपायुक्त ने नीर के प्रवाह के समुचित प्रबन्धन की भी जानकारी ली। कार पड़ाव पर जमा किये जा रहे बड़ी मात्रा में निर्माल को चिन्हित स्थल पर तत्काल हटाने का निदेष कार्यपालक पदाधिकारी को दिया। कार्यपालक पदाधिकारी को यह भी सुनिष्चित करने का निदेष दिया गया कि प्रकाष व्यवस्था सम्पूर्ण मेला क्षेत्र में बनी रहे। 
उपायुक्त ने कहा कि सभी कार्य तय समय सीमा के अन्दर तभी पूरे होंगे जब सभी लोग केवल कर्तव्य नहीं बल्कि कर्तव्य से ऊपर उठकर सेवा की भावना से कार्य करेंगे। इस मेला से जुड़ी राज्य की प्रतिष्ठा का मान सबों को होना चाहिए। इस अवसर पर उपायुक्त दुमका के अलावा उप निदेषक जनसम्पर्क अजय नाथ झा, प्रखंड विकास पदाधिकारी जरमुण्डी संजय कुमार दास, नगर पंचायत अध्यक्ष मन्टु लाहा एवं नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी ज्योति सिंह आदि उपस्थित थे।  






No comments:

Post a Comment