Thursday 16 June 2016

दुमका, दिनांक 16 जून 2016
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 316 
प्रकृति प्रदत्त शारीरिक रूप से न्यून व्यक्ति किसी भी सामान्य व्यक्ति से किसी भी मामलों में कम नहीं होते। आवष्यकता होती है इन्हें उचित सहायोग और मार्गदर्षन की। हमारी राज्य सरकार दिव्यांगजनों को हर तरह से मदद देने हेतु पूरी तरह सचेष्ट और तत्पर है। कैबिनेट मंत्री महिला बाल विकास एवं सामाजिक सुरक्षा झारखण्ड सरकार डाॅ0 लुईस मरांडी ने दुमका के इंडोर स्टेडियम में विकलांगता प्रमाण पत्र दिये जाने हेतु विकलांगता मोबाइल प्रमाणीकरण कैम्प सह जागरूकता कार्यक्रम में यह बाते कहीं। उन्होंने कहा कि अब दिव्यांगों को अपनी दिव्यांगता का प्रमाण पत्र लेने हेतु कार्यालयों का चक्कर नहीं लगाना होगा बल्कि समाज कल्याण विभाग के कर्मी स्वयं उनके घरों तक पहुँचकर उनकी दिव्यांगता की जांच कर तत्सम्बन्धी प्रमाण पत्र उपलब्ध करायेंगे। जिनका उपयोग कर हमारे समाज के विभिन्न दिव्यांगजन विविध सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकेंगे। मंत्री ने उपस्थित दिव्यांगों को मोबाईल विकलांगता प्रमाणिकरण के सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी देते हुए सभी बाल विकास परियोजना पदाधिकारी तथा महिला पर्यवेक्षिकाओं को निदेष दिया कि किसी भी दिव्यांग को अपना प्रमाण पत्र बनवाने में किसी भी प्रकार की कोई कठिनाई ना हो इस बात का विषेष रूप से ध्यान रखें। 
इस अवसर पर मंत्री ने जामा प्रखण्ड की लक्ष्मी मंडल तथा सरैयाहाट की आरती कुमारी को ट्राइसाईकिल प्रदान किया। मंत्री ने रानेष्वर प्रखण्ड के कोका सोरेन, जरमुण्डी प्रखंड की जयन्ती कुमारी, विवेक कुमार, काजल कुमार तथा करण दर्वे के साथ-साथ मसलिया प्रखण्ड के राकेल टुडू तथा बहादिनी मरांडी और दुमका सदर के बुलू मिर्धा और खुषबू देवी को श्रवण यंत्र दिये। मंत्री ने रानेष्वर प्रखण्ड के पाकू मोहली, मसलिया के षिवधन हेम्ब्रम, संगीता बेसरा, पार्वती मुर्मू तथा दुमका सदर के पावन राजा को वैषाखी भी प्रदान किये। कार्यक्रम की अध्यक्षता राज्य निःषक्तता आयुक्त सतीष चन्द्र ने की। 
इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री समाज कल्याण डा0 लुईस मरांडी, राज्य निःषक्ता आयुक्त सतीष चन्द्र, परियोजना निदेषक आईटीडीए मनोज कुमार, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी मनीषा तिर्की, विभिन्न प्रखंडों की महिला एवं बाल विकास परियोजना पदाधिकारी, महिला पर्यवेक्षिका एवं बड़ी संख्या में दिव्यांगजन और अन्य कर्मी मौजूद थे। 







No comments:

Post a Comment