Wednesday 1 June 2016

दुमका, दिनांक 01 जून 2016 
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 266 
ना तो हम खुद गंदगी करेंगे ना ही किसी को गंदगी करने देंगे...
- डॉक्टर बी0 के साहा, सिविल सर्जन, दुमका

ना तो हम खुद गंदगी करेंगे ना ही किसी को गंदगी करने देंगे। सिविल सर्जन डॉक्टर बी0 के साहा एवं अन्य डॉक्टर आला की जगह हाथ में झाडू़ तथा नर्सें रोगियों की सेवा करने के साथ साथ हाथ में बाल्टी एवं पोछा लगाने का सामग्री लिए यह कसम खा रहे थे। सिविल सर्जन ने कहा कि घर या अपने आसपास में संक्रमण फैलने से बचाने और गंदगी के पूर्ण निपटान के लिये हमें ध्यान रखना चाहिये कि गंदगी को केवल कूड़ेदान में ही डाले। साफ-सफाई केवल एक व्यक्ति की जिम्मेदारी नहीं है बल्कि ये घर, समाज, समुदाय, और देश के हर नागरिक की जिम्मेदारी है। हमें इसके महत्व और फायदो को समझना चाहिये। 
सिविल सर्जन ने कहा कि स्वच्छता एक ऐसा कार्य नहीं है जो हमें दबाव में करना चाहिये बल्कि यह स्वतः स्फुर्त होना चाहिए। यह एक अच्छी आदत और स्वस्थ जीवन शैली है। हमारे अच्छे स्वस्थ जीवन, तथा अच्छे स्वास्थ्य के लिये सभी प्रकार की स्वच्छता बहुत जरुरी है चाहे वो व्यक्तिगत हो, अपने आसपास की, पर्यावरण की, पालतु जानवरों की या काम करने की जगह (स्कूल, कॉलेज, अस्पताल, बाजार, रेलवे स्टेषन आदि)। हम सभी को निहायत जागरुक होना चाहिये कि कैसे अपने रोजमर्रा के जीवन में स्वच्छता को बनाये रखना है। अपनी आदत में साफ-सफाई को शामिल करना बहुत ही आसान है। हमें स्वच्छता से कभी समझौता नहीं करना चाहिये, ये जीवन में पानी और खाने की तरह ही मूलभुत है। इसमें बचपन से ही कुशल होना चाहिये जिसकी शुरुआत घर में प्रत्येक अभिभावक के द्वारा हो सकती है पहली और सबसे बड़ी जिम्मेदारी के रुप में।
विदित हो कि सिविल सर्जन डॉ0 बी0 के साहा के नेतृत्व में 01 जून से 15 जून तक ‘‘स्वच्छ अस्पताल बेहतर स्वास्थ्य’’ अभियान के तहत सदर अस्पताल दुमका में स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा।  
इस अवसर पर एसीएमओ पी टेटे, डीएस डॉ0 राम नरेष सिंह दिवाकर, डॉ0 सीपी सिन्हा, यक्षमा पदाधिकारी, डॉ बागीष, मैनेजर सुदीप किस्कू, डॉ0 लखन सोरेन, डॉ0 एएम सोरेन, स्टॉफ नर्ष जे तिग्गा सहित अन्य कार्यालय कर्मी उपस्थित थे।




No comments:

Post a Comment