Saturday 11 August 2018

दुमका 11 अगस्त 2018
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 482

विष्व स्तनपान सप्ताह का समापन समारोह इंडोर स्टेडियम में माननीय मंत्री डॉ0 लुईस मरांडी के द्वारा दीप प्रज्जवलित कर किया गया। 
सभा को सम्बोधित करते हुए माननीय मंत्री डाॅ0 लुईस मरांडी ने कहा कि स्तनपान से बच्चे और मां दोनों स्वस्थ रहते हैं। बच्चे का मानसिक एवं शारीरिक विकास सही ढंग से होता है। बच्चे कुपोषित नहीं रहते। उन्होंने कहा कि कुपोषण दूर करने के लिए सभी को आगे आना होगा यह केवल सरकार, विभाग या किसी संस्था का कार्य नहीं है बल्कि समाज को भी अपना दायित्व निभाना होगा। उन्होंने कहा कि विभिन्न विभाग समन्वयक बनाकर कार्य करे। लोगों में जागरूकता एवं इसकी बारिकियाँ (टेकनिकलीटीज) अवगत कराने हेतु एक वर्कशॉप का आयोजन किया जाए। जिसमें कुपोषण स्तनपान आदि मुद्दों पर विस्तृत रूप से जानकारी दी जाए। उन्होंने कहा कि किसी एक पंचायत का चयन कर उस पर फोकस करें। जिस प्रकार एक गांव का चयन कर उसे आदर्श ग्राम बनाया जाता है और उसका विकास किया जाता है। उसी प्रकार पंचायत का चुनाव कर कुपोषण मुक्त करें और एक आदर्श पंचायत का निर्माण करें। इस कार्य में सेविका, पोषण सखी, सहायिका, सहिया की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि इस तरह के कार्यक्रमों का आयोजन करते रहते हैं पर सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि हम यह आकलन करें कि इन कार्यक्रमों से क्या बदलाव आया है। सरकार की योजनाओं का लाभ कितने लोगों को मिल रहा है कितने लोग इससे वंचित हैं इसका आकलन करें तथा लोगों को सरकारी योजनओं की जानकारी दें। 
केंद्र एवं राज्य सरकार के द्वारा लगातार नियमों में सरलता लाई जा रही है ताकि योजनाओं का लाभ लोगों को अधिक से अधिक मिल सके। लक्ष्मी लाडली योजना का लाभ आवासीय प्रमाण पत्र नहीं होने के कारण बहुत लोगों को नहीं मिल पा रहा था। सरकार के द्वारा शहरी क्षेत्र में आवासीय प्रमाण पत्र की अनिवार्यता को खत्म कर दिया गया। अब केवल आधार कार्ड से भी इस योजना का लाभ लिया जा सकता है। इसी प्रकार कन्यादान योजना में भी बीपीएल कार्ड/नंबर की अनिवार्यता को समाप्त कर दिया गया है अब आय प्रमाण पत्र से भी इसका लाभ दिया जा सकता है।
इस अवसर पर ईशान राज टुडू, आलोक राज मुर्मू, निधि कुमारी, प्रिंस कुमार एवं राधिका कुमारी का अन्नप्राषन कराया गया। हेल्दी बेबी शो कार्य्रक्रम के विजेताओं यथा अंकिता मंडल, रुद्रमा कुमारी, श्याम सुंदर हांसदा, आरती मुर्मू, अनमोल कुमार सिम्पी रानी, स्वीटी किस्कू को पुरस्कृत किया गया। रानेष्वर, षिकारीपाड़ा, काठीकुण्ड, गोपीकान्दर एवं रामगढ़ के सेविकाओं के बीच मोबाईल फोन वितरित किया गया है।   
कार्यशाला में उप विकास आयुक्त वरुण रंजन प्रषिक्षु आईएएस शशि प्रकाश, सिविल सर्जन अनंत कुमार झा, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी श्वेता भारती, डॉ0 प्रभास सभी प्रखंड बाल विकास परियोजना पदाधिकारी, सेविका, पोषण सखी, सहायिका आदि उपस्थित थे।







No comments:

Post a Comment