Sunday 19 August 2018

दुमका 19 अगस्त 2018
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 573
दुमका के उपायुक्त मुकेश कुमार ने हरिपुर पंचायत के बाबुपुर गांव में जिला का पहला शगुन सुतम् केन्द्र का फीता काटकर उद्घाटन किया। महिलाओं को स्वरोजगार से जोड़कर उन्हें स्वावलम्बी एवं सशक्त बनाने का एक और अनुठा प्रयास है। बाली फुटवेयर, बासुकी अगरबत्ती, मयूराक्षी सिल्क के बाद शगुन सुतम् के माध्यम से आजिविका सखी मंडल की महिलायें स्कूल के छात्र-छात्राओं के लिए पोषाक तैयार करेंगी। जिले में कुल 4 शगुन सुतम् केन्द्र (बाबुपुर प्रखंड दुमका, हथियापाथर प्रखंड मसलिया, भैरवपुर प्रखंड जामा एवं नारगंज प्रखंड काठीकुण्ड) खोला जायेगा। शगुन सुतम् केन्द्र में महिलाओं को सिलाई का प्रशिक्षण दिया जायेगा। प्रशिक्षण के उपरांत ये महिलायें स्कूल के लिए पोषाक तैयार करेंगी। शुरूआती दौर में 30 महिलाओं को पोषाक की सिलाई में निपुण किया जायेगा। इस केन्द्र में बिजली आधारित मशीनों से ट्रेनिंग दी जायेगी। इसके अलावा इस केन्द्र में आधुनिक एम्ब्रोडरी मशीन, बटन लगाने का आॅटोमेटिक मशीन तथा कपड़ा प्रेस करने हेतु स्टीम आयरन भी लगाया गया है। 
उपायुक्त ने एसएचजी की महिलाओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि शगुन सुतम् का उद्घाटन माननीय मुख्यमंत्री ने बासुकिनाथ में श्रावणी मेला 2018 के उद्घाटन समारोह में किया था। आज बाबुपुर गांव में इसका शुभारंभ किया गया। उन्होंने कहा कि बड़ी उपलब्धियों के लिए बड़ा काम जरूरी नहीं है। छोटे छोटे कार्य करके भी बड़ी उपलब्धि हासिल किया जा सकता है। जिस तरह बालीजोर की महिलायें बाली फुटवेयर का निर्माण कर तथा बेदिया की महिलायें बासुकी अगरबत्ती बनाकर गांव तथा अपने जीवन को बदलने का कार्य किया है। उसी प्रकार बाबुपुर की महिलाओं से अपेक्षा है कि सकारात्मक सोच, उत्साह एवं उर्जा के साथ प्रशिक्षण प्राप्त करें और अपने आपको सक्षम एवं आत्मनिर्भर बनायें। उन्होंने उपस्थित महिलाओं से कहा कि इस पूरे प्रोजेक्ट की सफलता आपके समर्पण तथा ईमानदारी पर निर्भर करती है।
इस अवसर पर उप विकास आयुक्त वरूण रंजन ने कहा कि जिला प्रशासन हर संभव मदद प्रदान करेगा। आपसे केवल ये अपेक्षा है कि आप इसे अपना कार्य समझें। आपका कार्य जितना अधीक होगा अपकी आमदनी उसी अनुपात में बढ़ेगी। अगर आपने पूरी उर्जा एवं लगन से काम किया तो मुझे यह विश्वास है कि जिस तरह गुजरात का अमूल (एएमयूएल) पूरे देश भर में प्रसिद्ध है उसी प्रकार आने वाले समय में दुमका का शगुन सुतम् भी प्रसिद्ध होगा।
इस अवसर पर जिला योजना पदाधिकारी अरूण कुमार द्विवेदी, जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी सैयद राशिद अख्तर, प्रखंड विकास पदाधिकारी संजय कुमार, डीपीएम आशियानी, मुखिया, ट्रेनिंग पार्टनर अजीत तथा बड़ी संख्या में एस एच जी की महिलायें उपस्थित थीं।






No comments:

Post a Comment