Tuesday 14 August 2018

दुमका 14 अगस्त 2018
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 507
18 वें दिन जलाभिषेक करने वाले श्रद्धालुओं का उमड़ा सैलाब...
श्रावणी मेला के 18 वें दिन बासुकिनाथ धाम में बाबा फौजदारी नाथ पर जलाभिषेक करने वाले श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ा था। जहां एक तरफ 18 वें दिन श्रद्धालुओं का जन समुद्र उमड़ा था वही दूसरी तरफ सुरक्षा व्यवस्था चुस्त दुरुस्त दिखाई दे रही थी। आकाश में भोलेनाथ का जयकारा गूंज रहा था और मेला क्षेत्र केसरिया रंग से सराबोर दिख रहा था। जहां तक नजर जा रही थी श्रद्धालु ही श्रद्धालु नजर आ रहे थे। सबके दिलों में भोलेनाथ के श्रद्धा का जल अर्पित करने की लालसा थी। देखते ही देखते श्रद्धालुओं की संख्या 1 लाख से पार कर गई। दुमका के उपायुक्त मुकेश कुमार देर रात्रि से ही पूरे मेला क्षेत्र के विधि व्यवस्था पर नजर बनाए हुए थे। श्रद्धालु बोल बम का नारा लगाते हुए छोटे-छोटे कदमों के साथ मंदिर की ओर निकल रहे थे। श्रवण कुमार की तरह कांधे पर गंगा जल लिये श्रद्धालु देर रात्रि से कतारबद्ध हो रहे थे। श्रद्धालुओं की सेवा में प्रतिनियुक्त सुरक्षाकर्मी, डाॅक्टरों की टीम, जिला प्रशासन के वरीय अधिकारी अपने-अपने कर्तव्य स्थल पर तैनात दिखाई दे रहे थे।
दुमका के उपायुक्त मुकेश कुमार श्रद्धालुओं की तादाद को देखते हुए सुगमता पूर्वक जलार्पण कराने के लिए लगातार सोशल मीडिया के माध्यम से अधिकारियों को निदेश दे रहे थे। मुख्य प्रशासनिक शिविर से सूचना सहायता कर्मी बिछड़े श्रद्धालुओं को मिलाने का कार्य कर रहे थे। हर दिन के भांति आज भी शिवगंगा में एनडीआरएफ की टीम एवं स्थानीय गोताखोर अपने कर्तव्य स्थल पर उपस्थित थे।
पुरोहित पूजा के उपरांत प्रातः 3 बजकर 30 मिनट से बाबा फौजदारी नाथ पर श्रद्धालु अर्घा सिस्टम के माध्यम से कतारबद्ध होकर जलार्पण कर रहे थे। जलार्पण काउंटर में भी श्रद्धालु बड़ी संख्या में कतारबद्ध होकर जलार्पण करते दिखे।



No comments:

Post a Comment