Tuesday 14 August 2018

दुमका 14 अगस्त 2018
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 508
बासुकी अगरबत्ती की खूब हो रही है खरीदारी...
श्रावणी मेला के दौरान प्रत्येक दिन बड़ी संख्या में श्रद्धालु बाबा फौजदारी नाथ पर जलाभिषेक करने के लिए बासुकीनाथ धाम पहुंचते हैं। इस दौरान जिला प्रशासन द्वारा श्रद्धालुओं के सुख सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए व्यापक व्यवस्थाएं की गई। जहां एक तरफ मेला क्षेत्र विभिन्न दुकानों से सजी दिखाई देती है वहीं दूसरी तरफ जिला प्रशासन द्वारा महिला सशक्तिकरण के लिए किए गए कार्यों की भी झलक देखने को मिल रही है।
दरअसल दुमका के उपायुक्त मुकेश कुमार ने आदर्श ग्राम बालीजोर को गोद लेकर वहां की महिलाओं को बाली फुटवेअर के निर्माण से जोड़ा। इसके उपरांत उपायुक्त मुकेश कुमार ने जिला के सभी 10 प्रखंडों के एक-एक गांव को आदर्श गांव बनाने का निर्णय लिया। उपायुक्त ने बासुकीनाथ धाम से सटे गांव बेदिया कि महिलाओं को बासुकीनाथ धाम पर अर्पित बेलपत्र एवं पुष्प से निर्मित बासुकी अगरबत्ती के कार्य से स्थानीय महिलाओं को जोड़ने का कार्य किया। आज इन महिलाओं के द्वारा अगरबत्ती का निर्माण किया जा रहा है। बासुकीनाथ धाम आने वाले श्रद्धालु बाबा पर अर्पित बेलपत्र एवं पुष्प से निर्मित अगरबत्ती की खरीददारी खूब कर रहे हैं।
इसी क्रम में उपनिदेशक सूचना एवं जनसंपर्क विभाग संथाल परगना प्रमंडल शालिनी वर्मा ने महिलाओं द्वारा निर्मित बासुकी अगरबत्ती की खरीदारी की। उन्होंने कहा कि निश्चित रूप से यहां की महिलाएं सशक्त होगी। यह महज एक शुरूआत है। बासुकी अगरबत्ती की सुगंध देश के हर घर तक पहुंचेगी। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार जिला प्रशासन महिला सशक्तिकरण की दिशा में कार्य कर रहा है निश्चित रूप से इन महिलाओं के जीवन स्तर में सुधार आएगा। 

No comments:

Post a Comment