Tuesday 11 August 2015

सूचना भवन, दुमका 

प्रेस विज्ञप्ति

देवघर, मंगलवार, दिनांक 11 अगस्त 2015   संख्या 251 दिनांक - 11/08/2015

देवघर मेला की ख्याति के अनुरूप मेले में सुविधायें बहाल होंगी ...

- संजय कुमार, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव
मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री संजय कुमार ने आज देवघर आकर श्रावणी मेला की समीक्षा की। श्री संजय कुमार ने कहा कि देवघर मेला की ख्याति के अनुरूप मेला में सुविधायें बहाल होंगी। मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने मेला को लेकर अपनी प्राथमिकता कल ही यह कहकर जता दी थी कि देवघर हादसे की पुनरावृत्ति नहीं होनी चाहिए साथ ही मेले में उच्च स्तरीय प्रबंधन एवं समन्वयन होना चाहिए। इसी कड़ी में मुख्यमंत्री ने अपने प्रधान सचिव को मेले का जायजा लेने देवघर भेजा है। 
मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव ने सदर अस्पताल का भी निरीक्षण किया। इस अवसर पर उनके साथ आयुक्त संताल परगना प्रमंडल, श्री एल0 ख्यांग्ते तथा स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव के0 विद्यासागर उपस्थित थे। मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव ने बताया कि कल के हादसे के बाद सदर अस्पताल की व्यवस्था को लेकर कई बाते एवं षिकायतें सामने आई हैं। सदर अस्पताल देवघर का निरीक्षण कर यह जानना चाहते थे कि अस्पताल में क्या-क्या बुनियादी सुविधाएँ उपलब्ध हैं। उन्होंने कहा कि आज मैं घायलों से भी मिला हूँ तथा निरीक्षण में यह बात सामने आई है कि दवाओं की उपलब्धता को लेकर कोई कमी नहीं है किन्तु प्रबंधन के स्तर पर कमी अवष्यक दिखाई दी है। स्वास्थ्य विभाग के निदेषक प्रमुख को मेला के दौरान स्वास्थ्य प्रभारी नियुक्त किया गया है। ताकि प्रबंधन स्तर पर जो कमी है उसे दूर किया जा सके। देवघर श्रावणी मेला के स्वरूप को देखते हुए सदर अस्पताल सहित यहाँ की स्वास्थ्य सुविधायें मानक स्तर की हों इसके लिए पूरे स्वास्थ्य मामले को मुख्यमंत्री ने गम्भीरता से लिया है तथा उनके ही निदेष पर बेहतर स्वास्थ्य सुविधा एवं बेहतर स्वास्थ्य प्रबंधन कैसे मुहैया कराई जा सके इसके लिए स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव के0 विद्यासागर को भी जायजा लेने के लिए भेजा है। 
मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री संजय कुमार ने उपायुक्त तथा पुलिस अधीक्षक के साथ मेला की व्यवस्था की समीक्षा करते हुए कई निदेष दिये हैं। उन्होंने कहा कि क्लोज सर्किट टीवी बी0एड0 काॅलेज के आगे बेलाबगान तक लगाई जाय। सूचना तंत्र के द्वारा माईकिंग की व्यवस्था दुर्गाबाड़ी होते हुए बेलाबगान तथा नन्दन पहाड़ तक सुनिष्चित करें। काँवरिया पथ पर साईनेज लगाये जाएँ जिसमें बाबा मंदिर की दूरी आदि जानकारी दी जाय। श्री कुमार ने पूरे काँवरिया पथ पर पथप्रकाष की व्यवस्था बहाल करने का भी निदेष दिया। उन्होंने दण्डाधिकारियों की तैनाती एवं प्रत्येक पोस्ट को सजग एवं कारगर बनाने का भी निदेष दिया।






No comments:

Post a Comment